कोरोना वायरस को लेकर केंद्र ने निजी समाचार चैनलों के लिए जारी की एडवायजरी

तमिलनाडु के कन्याकुमारी में एक टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते लोग. (PTI/30 May 2021)

तमिलनाडु के कन्याकुमारी में एक टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते लोग. (PTI/30 May 2021)

Coronavirus Advisory: कोरोना वायरस के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सरकार द्वारा जारी चार हेल्पलाइन नंबर हैं: 1075, 1098, 14567 और 08046110007.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्र ने रविवार को सभी निजी समाचार चैनलों के लिए एक दिशानिर्देश जारी किया है और उनसे कहा है कि वे राष्ट्रीय स्तर के चार हेल्पलाइन नंबरों को अपने स्क्रीन पर दिखाकर कोरोना वायरस महामारी को लेकर जागरूकता फैलाने में सरकार की मदद करें. सरकार ने कहा है कि वह कोरोना महामारी से संबंधित तीन बातों पर लोगों को जागरूक करना चाहती है: 1. कोविड ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल, 2. कोविड के लिए उचित व्यवहार और 3. टीकाकरण.


केंद्र ने दिशानिर्देश में कहा, 'पिछले कुछ महीनों में सरकार ने विभिन्न माध्यमों और प्रिंट, टीवी, रेडियो, सोशल मीडिया व अन्य मीडिया प्लटफॉर्म्स के जरिए लोगों में जागरूकता फैलाने का काम किया है. नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबरों को भी सरकार द्वारा ना सिर्फ शुरू किया गया, बल्कि उसके जरिए भी महामारी के खिलाफ लोगों को जागरूक किया गया.'


महामारी विशेषज्ञ बोले- कोरोना का नया खतरनाक स्ट्रेन ना पनपा, तो दो से तीन साल प्रभावी रहेगी वैक्सीन


इसके साथ ही एडवायजरी में निजी समाचार चैनलों को सलाह दी गई है कि वे समय-समय पर होने वाले इंटरवल के दौरान खासकर प्राइम टाइम के वक्त चैनलों के टिकर या फिर ऐसी ही किसी अन्य जगहों पर जहां वे उचित समझें... राष्ट्रीय स्तर के चार हेल्पलाइन नंबरों के साथ ही कोरोना महामारी के खिलाफ जागरूकता को बढ़ावा दें.



सरकार द्वारा जारी चार हेल्पलाइन नंबर हैं: 1075 (केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय हेल्पलाइन नंबर), 1098 (केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का बच्चों के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर), 14567 (केंद्रीय सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय का वरिष्ठ नागरिकों के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर) और 08046110007 (मानसिक तनाव में मदद के लिए नीमहंस का हेल्पलाइन नंबर).

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज