देश के 145 जिले बन सकते हैं कोरोना के नए हॉट स्पॉट, केंद्र ने जारी की चेतावनी

बिहार में प्रवासी मजदूरों ने टेंशन बढ़ा दी है. यहां दो तिहाई केस प्रवासी मजदूर से जुड़े हैं.
बिहार में प्रवासी मजदूरों ने टेंशन बढ़ा दी है. यहां दो तिहाई केस प्रवासी मजदूर से जुड़े हैं.

Coronavirus: बिहार, बंगाल और ओडिशा समेत 12 राज्यों में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर लौट रहे हैं. ऐसे में यहां कोरोना का खतरा बढ़ गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. अब देश भर में कुल मरीजों की संख्या 1 लाख 73 हजार को पार कर गई है. इस बीच केंद्र सरकार ने 145 ऐसे नए जिलों की पहचान की है, जो आने वाले दिनों में कोरोना का हॉट स्पॉट बन सकते है. कहा जा रहा है कि अगर यहां सख्त कदम नहीं उठाए गए तो हालात गंभीर हो सकते हैं.

प्रवासी मजदूरों ने बढ़ाई टेंशन
अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने गुरुवार को अलग-अलग राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की. यहां उन्होंने कहा कि पूर्वी भारत कोरोना का अगला हॉट स्पॉट बन सकता है. राजीव गौबा के मुताबिक बिहार, बंगाल और ओडिशा समेत 12 राज्यों में बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर लौट रहे हैं. ऐसे में यहां कोरोना का खतरा बढ़ गया है. पिछले कुछ हफ्ते से इन राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. उधर त्रिपुरा और मणिपुर में भी कोरोना के लगातार नए केस सामने आ रहे हैं.

बढ़ सकती है मरीजों की संख्या
सरकार ने जिन 145 जिलों की पहचान की है वहां अभी करीब 2147 कोरोना के केस हैं. 26 जिलों में 20 से ज्यादा केस हैं. हालांकि ये आकंड़े देश के मुकाबले सिर्फ 2.5 फीसदी है लेकिन आने वाले दिनों में इसमें तेजी से इजाफा हो सकता है. आधे से ज्यादा जिले असम, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और मध्यप्रदेश में हैं. बिहार में दो तिहाई केस प्रवासी मजदूरों से जुड़े हैं.



ज्यादातर मरीज़ फिलहाल बड़े शहरों में
महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश ये वो बड़े राज्य है जहां से हर रोज कोरोना के मरीजों की संख्या भारी इजाफा होता है. 1 लाख 65 हज़ार से ज्यादा केस इन्ही राज्यों से है. बता दें कि 13 मई तक भारत में कोरोना के सिर्फ 75 हजार मरीज़ थे. लेकिन सिर्फ 17 दिनों में ये आंकड़ा 1 लाख 73 हजार को पार कर गया है.

नए केस में रिकॉर्ड इज़ाफा
देश में शनिवार सुबह आठ बजे तक एक दिन में कोविड-19 से रिकॉर्ड 265 लोगों की मौत हुई और 7,964 नए मामले सामने आए. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इसके साथ ही अब देश में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,971 हो गई है और संक्रमितों की संख्या 1,73,763 पर पहुंच गई है. भारत कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित देशों की सूची में नौवें स्थान पर है.

ये भी पढ़ें:

CAA, राम मंदिर, 370 और ट्रिपल तलाक- PM ने पेश किया पहले साल का रिपोर्ट कार्ड

जल्द बदल जाएंगे सबके मोबाइल नंबर! 10 की जगह होंगी 11 डिजिट, जानें डिटेल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज