दिल्‍ली में कोरोना से निपटने के लिए 12 पॉइंट का प्‍लान तैयार, बढेंगे ICU बेड और टेस्टिंग

दिल्‍ली में फिर बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण.
दिल्‍ली में फिर बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण.

Coronavirus in Delhi: गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्‍ली में डीआरडीओ के एक सेंटर में लगभग 750 आईसीयू बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2020, 6:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्‍ली (Delhi) में कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने की तैयारी को लेकर रविवार को गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) और मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के बीच हुई समीक्षा बैठक में 12 पॉइंट के प्‍लान पर सहमति बनी. इसमें अधिक आईसीयू बेड, अतिरिक्‍त ऑक्‍सीजन सिलेंडर और अधिक मेडिकल स्‍टाफ की तैनाती शामिल हैं. गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि दिल्‍ली में डीआरडीओ के एक सेंटर में लगभग 750 आईसीयू बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी और प्रतिदिन होने वाली जांच की संख्या बढ़ाकर एक लाख से सवा लाख तक की जाएगी.

बैठक के बाद सीएम केजरीवाल ने कहा कि सभी एजेंसियों और सरकारों को मिलकर स्थिति से निपटना होगा. उन्होंने कहा, 'मैं इस बैठक के लिए केंद्र सरकार और गृह मंत्री को धन्यवाद देता हूं. सभी एजेंसियां अब साथ मिलकर काम करेंगी. दिल्ली के लोगों के स्वास्थ्य और उनकी जान बचाने के लिए सभी को साथ मिलकर काम करने की जरूरत है.'

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के बिस्तर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं लेकिन आईसीयू के बिस्तर भरते जा रहे हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा, 'केंद्र ने आश्वासन दिया है कि अगले दो दिन में डीआरडीओ केंद्र में 500 आईसीयू बिस्तर उपलब्ध कराए जाएंगे और अगले कुछ दिनों में 250 और बिस्तरों की व्यवस्था की जाएगी. इसलिए लगभग 750 आईसीयू बिस्तर वहां उपलब्ध हो जाएंगे.'



उन्होंने कहा कि आईसीयू बिस्तर की संख्या बढ़ाने के वास्ते केंद्र, बीपीएपी मशीनें उपलब्ध कराने में भी दिल्ली सरकार की सहायता करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक में एक और निर्णय लिया गया जिसके तहत प्रतिदिन होने वाली कोविड-19 जांच की संख्या 60,000 से बढ़ाकर एक लाख से सवा लाख तक की जाएगी.

उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्र, दिल्ली सरकार की सहायता करेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि के चलते दिल्ली में प्रतिबंध लगाने पर कोई चर्चा नहीं हुई. उन्होंने कहा कि इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्रालय सोमवार को एक बैठक कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज