Home /News /nation /

COVID-19: बूस्टर डोज के लिए mRNA वैक्सीन की तैयारी में केंद्र, पुणे की जेनोवा बायो से चल रही बातचीत

COVID-19: बूस्टर डोज के लिए mRNA वैक्सीन की तैयारी में केंद्र, पुणे की जेनोवा बायो से चल रही बातचीत

नई दिल्ली के दरियागंज में एक स्वास्थ्य केंद्र में एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता COVID-19 टीकाकरण का ड्राई रन करते हुए. (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली के दरियागंज में एक स्वास्थ्य केंद्र में एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता COVID-19 टीकाकरण का ड्राई रन करते हुए. (सांकेतिक तस्वीर)

Coronavirus Booster Dose: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि कंपनी की योजना है कि जैसे ही वे चल रहे परीक्षणों को खत्म करेंगे, बूस्टर खुराक और बच्चों के बीच उपयोग के लिए उसकी टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा, "बूस्टर खुराक पर चर्चा डीसीजीआई के साथ शुरू हो चुकी है. हमने संकेत दिया है कि वे जल्द ही बूस्टर पर परीक्षण शुरू कर सकते हैं…"

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली/हिमानी चंदना. कोरोना वायरस के खिलाफ बूस्टर डोज के लिए केंद्र सरकार पुणे स्थित जेनोवा बायो फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड से उसके mRNA वैक्सीन को लेकर बातचीत कर रही है. न्यूज18 को सोमवार को यह जानकारी मिली. पुणे स्थित दवा निर्माता एमक्योर की एक सहायक, जेनोवा की आरएनए या एमआरएनए वैक्सीन अपने परीक्षण के दौर से गुजर रही है जहां इसने चरण 2 के अध्ययन को पूरा कर लिया है और तीसरे चरण में अच्छी प्रगति की है.

    स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने न्यूज18.कॉम को बताया, “अगले साल जनवरी के अंत तक, कंपनी वैक्सीन का परीक्षण पूरा करने और भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) से आपातकालीन उपयोग की मंजूरी के लिए आवेदन करने की उम्मीद कर रही है.” एमआरएनए संक्रामक रोगों के बचाने के नए प्रकार के टीके हैं. ये टीके हमारी कोशिकाओं को सिखाते हैं कि प्रोटीन कैसे बनाया जाता है, जो हमारे शरीर के अंदर एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है.

    ‘डीसीजीआई के साथ बूस्टर खुराक पर चर्चा शुरू’
    उन्होंने कहा कि कंपनी की योजना है कि जैसे ही वे चल रहे परीक्षणों को खत्म करेंगे, बूस्टर खुराक और बच्चों के बीच उपयोग के लिए उसकी टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने कहा, “बूस्टर खुराक पर चर्चा डीसीजीआई के साथ शुरू हो चुकी है. हमने संकेत दिया है कि वे जल्द ही बूस्टर पर परीक्षण शुरू कर सकते हैं…”

    ‘बूस्टर डोज के लिए सबसे अच्छा माना जाता है mRNA वैक्सीन’
    बूस्टर डोज के लिए mRNA वैक्सीन के बारे में जानकारी देने वाले अधिकारी ने कहा, “यह टीका भारत के लिए एक बड़ा मौका हो सकता है क्योंकि वैश्विक अध्ययनों से पता चलता है कि एमआरएनए अच्छे बूस्टर के रूप में काम करता है.”

    वास्तव में, शीर्ष वैक्सीन विशेषज्ञ डॉ गगनदीप कांग ने News18.com को दिए एक साक्षात्कार में आंकड़ों के आधार पर यह कहते हुए कि mRNA वैक्सीन कोविड-19 के खिलाफ सबसे अच्छा बूस्टर शॉट है… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारत में mRNA वैक्सीन लाने के लिए एक तरीका निकालने का आग्रह किया था.

    Tags: Booster Dose, Coronavirus, Coronavirus vaccine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर