• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • तय समयसीमा बीतने के बाद भी ट्विटर ने नए नियमों का पालन नहीं किया: दिल्ली HC से केंद्र

तय समयसीमा बीतने के बाद भी ट्विटर ने नए नियमों का पालन नहीं किया: दिल्ली HC से केंद्र

दिल्ली हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

दिल्ली हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

केंद्र (Central Government) ने कहा कि सभी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महीने तक वक्त दिया गया था जो बीती 26 मई को पूरा हो गया. लेकिन ट्विटर ने इस दौरान नियमों का पालन नहीं किया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नए आईटी नियमों (New IT Rules) को लेकर केंद्र सरकार और सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर (Twitter) के बीच विवाद जारी है. इस बीच केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में दाखिल किए हलफनामे में कहा है कि ट्विटर ने तय समयसीमा में नियमों का पालन नहीं किया. केंद्र ने कहा, 'सभी बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों को तीन महीने तक वक्त दिया गया था जो बीती 26 मई को पूरा हो गया. लेकिन ट्विटर ने इस दौरान नियमों का पालन नहीं किया.'

    केंद्र ने कहा, '1 जुलाई तक भी ट्विटर ने आईटी रूल्स 2021 के मुताबिक नियमों का पालन नहीं किया. चीफ कम्पायंस ऑफिसर, रेजिडेंट ग्रेवियांस ऑफिसर, नोडल कॉन्टैक्ट पर्सन की नियुक्ति नहीं की गई. यहां तक कि ये नियुक्तियां अंतरिम आधार पर भी नहीं की जा सकी हैं. साथ ही ट्विटर की वेबसाइट पर कोई भौतिक पता भी नहीं प्रदर्शित किया गया है.'

    केंद्र की दो टूक, ट्विटर को नए नियमों का पालन करना ही पड़ेगा
    केंद्र ने कहा है कि आईटी रूल्स 2021 इस देश का कानून है और ट्विटर को इन नियमों का पालन करना ही पड़ेगा. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया जाता तो इसे कानून का उल्लंघन माना जाएगा.

    ट्विटर ने कहा था-जल्द करेंगे नियुक्ति
    बता दें कि माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने बीते शनिवार को दिल्ली हाईकोर्ट को बताया था कि वो एक रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर की नियुक्ति के अंतिम चरण में हैं. इससे पहले ट्विटर के अंतरिम अधिकारी ने 21 जून को इस पद से इस्तीफा दे दिया था.

    धर्मेंद्र चतुर के इस्तीफा देने के बाद ट्विटर ने कैलिफोर्निया के जेरेमी केसल को भारत का नया शिकायत अधिकारी नामित किया था. मगर नए आईटी नियमों के अनुसार शिकायत निवारण अधिकारी सहित सभी नोडल प्राधिकरण भारत के ही होने चाहिए और जेरेमी केसल कैलिफोर्निया से आते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज