लाइव टीवी

प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र सख्त, उत्तरी राज्यों के साथ करेगा उच्च स्तरीय बैठक

भाषा
Updated: November 17, 2019, 10:48 PM IST
प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र सख्त, उत्तरी राज्यों के साथ करेगा उच्च स्तरीय बैठक
दिल्ली और आस-पास के राज्यों में फैले प्रदूषण पर केंद्र सोमवार को हाईलेवल मीटिंग करेगा.

सर्दियों में वायु गुणवत्ता में गिरावट को देखते हुए इन महीनों में प्रदूषण (Pollution) को कम करने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं इसपर भी चर्चा होगी.

  • भाषा
  • Last Updated: November 17, 2019, 10:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय (Ministry of Environment, Forest and Climate Change) दिल्ली (Delhi) और आस-पास के इलाके में प्रदूषण (Pollution) के उच्च स्तर पर चर्चा करने के लिए उत्तरी राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक करेगा.

पर्यावरण सचिव सीके मिश्रा बैठक की अध्यक्षता करेंगे और इसमें दिल्ली, हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab) और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्य सचिव शामिल होंगे.

इन बातों पर होगी चर्चा
आधिकारिक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय, ऊर्जा और कृषि मंत्रालय के अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहेंगे. उन्होंने बताया कि बैठक के एजेंडे में वायु प्रदूषण कम करने के तरीकों के अलावा निगरानी के उपायों पर भी चर्चा की जाएगी. उन उपायों पर भी विचार होगा जो फिलहाल किए जा रहे हैं.

सर्दियों में वायु गुणवत्ता में गिरावट को देखते हुए इन महीनों में प्रदूषण को कम करने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं इसपर भी चर्चा होगी.

यातायात को लेकर भी होगी बात
प्रवक्ता ने बताया कि बैठक में गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे जो प्रभावी यातायात प्रबंधन की जरूरत पर प्रकाश डालेंगे. यह वायु प्रदूषण बढ़ाने में एक अहम कारक है. उन्होंने बताया कि बैठक में दिल्ली नगर निगमों के आयुक्त भी शामिल होंगे जबकि फरीदाबाद, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक में हिस्सा लेंगे.उल्लेखनीय है कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में प्रदूषण की गंभीर समस्या पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को संसदीय समिति की बैठक से पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारी सहित शीर्ष अधिकारी दूर रहे. 28 सदस्यीय समिति में भी केवल चार सांसद शामिल हुए जिसे लेकर राजनीतिक विवाद शुरू हो गया है.

ये भी पढ़ें-
शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले वेंकैया नायडू ने सांसदों से की ये अपील

सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा AIMPLB

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 10:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर