केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में फिर खुलेगा सरदार पटेल कोविड-19 सेंटर

दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बड़ी वृद्धि दर्ज की गई और कुल 25,462 नए मामले दर्ज किए गए हैं. फाइल फोटो

दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बड़ी वृद्धि दर्ज की गई और कुल 25,462 नए मामले दर्ज किए गए हैं. फाइल फोटो

Sardar Vallabh Bhai Patel Covid-19 Care Centre: 2021 की शुरुआत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने फरवरी में सेंटर को बंद कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 5:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिल्ली वालों को बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड-19 केयर सेंटर (Sardar Vallabh Bhai Patel Covid-19 Care Centre) को दोबारा खोलने का फैसला किया है. राजधानी दिल्ली के भाटी माइंस स्थित इस सेंटर को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) संभालती है. अगले दो से तीन दिनों में इस सेंटर में 2000 बेड का संचालन शुरू हो जाएगा. सरदार पटेल कोविड-19 केयर सेंटर में आईटीबीपी और इसके डॉक्टरों की स्पेशल टीम के साथ पैरा मेडिकल कर्मचारी कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करेंगे. वहीं राधा स्वामी सत्संग व्यास की ओर से मरीजों के लिए भोजन और अन्य सुविधाएं मुफ्त उपलब्ध कराई जाएंगी.

संक्रमण को देखते हुए कोविड सेंटर में हर मरीज को अलग से बिस्तर, कुर्सी, डस्टबिन और टॉयलेट्री किट दिया जाएगा. खबरों की मानें तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) को दिल्ली स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड-19 केयर सेंटर को दोबारा खोलने का आदेश दिया है. साल 2020 में सरदार पटेल कोविड-19 केयर सेंटर को दस हजार बेड के साथ कोविड-19 क्वारंटीन फैसिलिटी के साथ शुरू किया गया था, जबकि 1000 बेड पर ऑक्सीजन फैसलिटी भी लगाई गई थी. सेंटर में एक बहुत बड़ी टीवी स्क्रीन लगाई गई थी, ताकि कोरोना संक्रमित मरीजों को बोरियत ना हो. बिस्तरों का निर्माण कार्डबोर्ड से किया गया है, जोकि प्राकृतिक रूप से जमीन में सड़ जाता है.

2021 की शुरुआत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने फरवरी में सेंटर को बंद कर दिया था. इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल सोमवार को एक बार फिर 11 बजे बैठक करेंगे और दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर चर्चा करेंगे. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली सरकार राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू को बढ़ाना चाहती है, ताकि कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि पर काबू पाया जा सके.

दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बड़ी वृद्धि दर्ज की गई और कुल 25,462 नए मामले दर्ज किए गए हैं. संक्रमण के चलते पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 161 लोगों की मौत दर्ज की गई, जबकि संक्रमण की दर 29.74 प्रतिशत है.


रविवार को 20,159 लोग कोरोना से इलाज पाकर स्वस्थ हुए हैं. अगर एक्टिव केस की बात करें तो दिल्ली में 74,941 मामले हैं, जबकि मरने वालों की कुल संख्या 12,121 हो गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज