• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • CHANCELLOR OF GERMANY ANGELA MERKEL ARRIVES IN DELHI WILL TALK TO MODI TODAY NODPS

भारत दौरे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, राजघाट जाकर महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ पीएम मोदी

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) हैदराबाद हाउस में एक बार फिर मिलेंगे. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत के साथ करीब 20 समझौतों (Agreements) पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. नई दिल्ली. जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) भारत की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. मर्केल शुक्रवार सुबह राष्ट्रपति भवन पहुंचीं, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उनका स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने भारतीय अधिकारियों और विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात की. एंजेला मर्केल ने कहा, 'भारत आने पर मैं बेहद खुश हूं. भारत-जर्मनी के बीच काफी अच्छे रिश्ते हैं. विविधता में एकता वाले देश भारत के प्रति जर्मनी सम्मान का भाव रखता है.'

    एंजेला मर्केल गुरुवार देर शाम नई दिल्ली पहुंचीं. एयरपोर्ट पर राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने उनका स्वागत किया. कुछ देर बाद एंजेला मर्केल और पीएम मोदी की हैरदाबाद हाउस में मुलाकात होगी. इस दौरान दोनों देशों के नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत के साथ करीब 20 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.



    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया ट्वीट
    एंजेला मर्केल के दौरे को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा- 'हमारे संबंध की रणनीतिक संरचना को समृद्ध करते हुए एंजेला मर्केल भारत दौरे पर आई हैं. इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 5वें आईजीसी (अंतर सरकारी विमर्श) की सह अध्यक्षता करेंगी. यह एक साल में दोनों नेताओं के बीच पांचवीं बैठक होगी.'



    कश्मीर पर नहीं होगी कोई बात
    दौरे से पहले भारत में जर्मनी के दूत वाल्टर जे लिंडनर ने एक सवाल के जवाब में बताया था कि मर्केल कश्मीर मुद्दे पर कोई बात नहीं करेंगी. लिंडनर ने कहा था कि मोदी और मर्केल के रिश्ते बहुत अच्छे हैं और दोनों किसी भी मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं. वह दोनों के बीच बातचीत के मुद्दे पर चर्चा होने की संभावना को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे.

    ऐसा होगा दो दिन का शेड्यूल

    1 नवंबर (शुक्रवार)
    >>जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल शुक्रवार सुबह 10.05 बजे ओबरॉय होटल के एक कार्यक्रम में शामिल होंगी. यहां वे भारत की महिला नेताओं से मुलाकात करेंगी.
    >>इसके बाद 11.30 बजे हैदराबाद हाउस में एंजेला मर्केल की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात होगी.
    >> हैदराबाद हाउस में ही दोपहर 2:30 बजे बिजनेस फोरम के साथ मीटिंग है.
    >>दोपहर 3.50 बजे एंजेला मर्केल राजघाट पहुंचेंगी और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगी.
    >>शाम 4.30 बजे एंजेला मर्केल का राष्ट्रपति भवन में कार्यक्रम है. इसके बाद 7 लोककल्याण मार्ग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी बैठक आयोजित है.

    2 नवंबर (शनिवार)
    >>शनिवार को एंजेला मर्केल की होटल ताज में बिजनेस डेलीगेशन के साथ बैठक है.
    >> सुबह 10.05 बजे वह आईएमटी मनेसर, गुरुग्राम में कॉन्टिनेंटल ऑटोमोटिव कंपोनेंट्स इंडिया प्रा. लि. का दौरा करेंगी.
    >>11.20 बजे चांसलर मर्केल द्वारका सेक्टर 21 मेट्रो स्टेशन का दौरा करेंगी.
    >>12.15 बजे एंजेला मर्केल जर्मनी के लिए रवाना हो जाएंगी.

     

    ये भी पढ़ें- SSC पेपर लीक मामला : नियुक्ति पत्र जारी करने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर
    First published: