अयोध्या विवाद: इस साल नवंबर तक आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला

चीफ जस्टिस गोगोई इस साल 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में संभव है कि राम मंदिर (Ram Mandir) और बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) जमीन विवाद पर नवंबर के दूसरे हफ्ते तक फैसला सुना दिया जाए.

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 4:24 PM IST
अयोध्या विवाद: इस साल नवंबर तक आ सकता है सुप्रीम कोर्ट का फैसला
अब तक इस केस में 16 दिनों की सुनवाई हो चुकी.
News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 4:24 PM IST
अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) और बाबरी मस्जिद (Babri Masjid) जमीन विवाद पर इस साल नवंबर में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ सकता है. सुप्रीम कोर्ट में इन दिनों वर्षों पुराने इस मसले पर रोजाना सुनवाई चल रही है. अब तक इस केस में 16 दिनों की सुनवाई हो चुकी. खास बात यह है कि शुक्रवार को हिंदू पक्ष के वकीलों ने अपनी दलीलें पूरी कर ली. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि तीन महीनों के बाद इस केस पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला आ जाएगा.

अब सुन्नी वक्फ बोर्ड रखेगा अपना पक्ष
अब आगे की सुनवाई में सुन्नी वक्फ बोर्ड के वकील राजीव धवन अपना पक्ष रखेंगे. बता दें कि धवन ने भी सुप्रीम कोर्ट में रोजाना सुनवाई की अपील का विरोध किया था. धवन ने सुप्रीम कोर्ट में एक बार कहा था कि वो अपना पक्ष रखने के लिए 20 दिनों का समय लेंगे. अगर ऐसा होता है तो भी सुप्रीम कोर्ट के पास एक महीने से ज्यादा का समय बच जाएगा.

नवंबर में रिटायर होंगे CJI

इस केस की सुनवाई चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्दुल नज़ीर की पांच सदस्यीय संवैधानिक पीठ कर रही है. ये पीठ साल 2010 के इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर 14 याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है. चीफ जस्टिस गोगोई इस साल 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में हो सकता है कि नवंबर के दूसरे हफ्ते तक मामले की सुनवाई पूरी हो जाए.

हाई कोर्ट के फैसले पर सुनवाई
इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 30 सितंबर 2010 को अयोध्या टाइटल विवाद में फैसला दिया था. फैसले में कहा गया था कि विवादित ज़मीन को 3 बराबर हिस्सों में बांटा जाए. जिस जगह रामलला की मूर्ति है उसे रामलला विराजमान को दिया जाए. सीता रसोई और राम चबूतरा निर्मोही अखाड़े को दिया जाए, जबकि बाकी का एक तिहाई लैंड सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाए.इसके बाद ये मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था.
Loading...

ये भी पढ़ें- असम के बीजेपी मंत्री बोले- मौजूदा NRC पर नहीं कर सकते यकीन

धुले: केमिकल फैक्‍ट्री में विस्‍फोट, 11 की मौत, 35 घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अयोध्या से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 2:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...