भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने किया रक्‍तदान तो उठने लगे सवाल

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने किया रक्‍तदान तो उठने लगे सवाल
चंद्रशेखर आजाद (फाइल फोटो)

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर (Bhim Army chief Chandrashekhar Azad) के रक्‍तदान (Blood Donation) पर सवाल उठने लगे हैं. दरअसल, ऐसा बताया जा रहा है कि उन्‍हें खून संबंधी एक बीमारी है. ऐसे में क्‍या उनका रक्‍त किसी के काम आ सकता है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस संकट के चलते लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच खबर है कि भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर (Bhim Army chief Chandrashekhar Azad) ने मरीज़ों की मदद के लिए रक्‍तदान किया है. हालांकि उनके रक्‍तदान पर सवाल उठने लगे हैं. डॉक्‍टर प्रशांत शर्मा नाम के एक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके कहा गया, 'आज चंद्रशेखर आजाद ने डॉक्‍टर हरजीत सिंह भट्टी के साथ रक्‍तदान किया. चंद्रशेखर आजाद पॉलीसिथेमिया वेरा नाम की बीमारी से ग्रसित हैं.' उन्‍होंने सवाल उठाया कि क्‍या हीमोग्‍लोबीन संबंधी खून की इस बीमारी के कारण चंद्रशेखर का खून किसी को ट्रांसफ्यूज किया जा सकता है. हालांकि News18 हिन्दी उनके द्वारा साझा की गई इस तस्वीर का सत्यता और तारीख की पुष्टि नहीं करता.



उस ट्वीट में कहा गया कि यह महज पब्लिसिटी स्‍टंट है या किसी व्‍यक्ति की जान जोखिम में डालने वाला. अगर इससे किसी को दिक्‍कत होती है तो क्‍या डॉक्‍टर भट्टी जिम्‍मेदार होंगे.
दरअसल, इस ट्वीट में डॉक्‍टर हरजीत सिंह भट्टी नाम के ट्विटर हैंडल के दो अलग-अलग ट्वीट का स्क्रीनशॉट भी अटैच किया गया है. पहले स्क्रीनशॉट में चंद्रशेखर के साथ डॉक्‍टर हरजीत भी रक्‍तदान कर रहे हैं. ये बात उन्‍होंने कैप्‍शन में भी लिखी है, जबकि दूसरे ट्वीट 3 जनवरी 2020 का है. इसमें डॉक्‍टर हरजीत ने बताया है कि चंद्रशेखर आजाद को पॉलीसिथेमिया वेरा नाम की बीमारी है. डॉक्‍टर के ट्वीट के बाद अब चंद्रशेखर के रक्‍तदान पर सवाल उठने लगे हैं.



पॉलीसिथेमिया वेरा
आमतौर पर हम लोगों में हीमोग्‍लोबीन कम होने की बात जानते हैं, लेकिन पॉलीसिथेमिया वेरा में हीमोग्‍लोबिन का स्‍तर बढ़ जाता है. हीमोग्‍लोबीन का महिलाओं में सामान्‍य स्‍तर 12 से 15.5 और पुरुषों में 13.5 से 17.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होता है. लेकिन पॉजिसिथीमिया वेरा में इसका स्‍तर बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें:

औरैया घटना पर हरदीप पुरी बोले- सीमित छूट के साथ यात्रा की अनुमति देनी चाहिए

मजदूर घर नहीं पहुंच पा रहे, सीतारमण अंतरिक्ष का रास्ता खोल रही हैं- कांग्रेस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading