चांद के और करीब पहुंचा ‘चंद्रयान-2’, सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में प्रवेश

इसरो ने एक बयान में बताया कि यान ने बृहस्पतिवार देर रात करीब एक बजकर आठ मिनट पर दूसरी कक्षा में प्रवेश किया है.

भाषा
Updated: July 26, 2019, 7:05 PM IST
चांद के और करीब पहुंचा ‘चंद्रयान-2’, सफलतापूर्वक दूसरी कक्षा में प्रवेश
इसरो ने एक बयान मे कहा, चांद के और करीब पहुंचा ‘चंद्रयान-2’
भाषा
Updated: July 26, 2019, 7:05 PM IST
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा है कि ‘चंद्रयान 2’ को दूसरी बार उसकी कक्षा में आगे बढ़ाया गया है. जिससे वह चंद्रमा के और नजदीक पहुंच गया है. इसरो ने कहा कि ऐसा पृथ्वी से निर्देश भेज कर किया गया.

इसरो ने एक बयान में बताया कि यान ने बृहस्पतिवार देर रात करीब एक बजकर आठ मिनट पर दूसरी कक्षा में प्रवेश किया है. इसके लिये उसने यान में मौजूद प्रणोदन प्रणाली का इस्तेमाल किया, जिसमें 15 मिनट का समय लगा.

29 जुलाई तीसरी कक्षा में प्रवेश करेगा ‘चंद्रयान 2’
बयान के मुताबिक, इस प्रयास के साथ अंतरिक्ष यान 251 X 54,829 किमी की कक्षा में प्रवेश कर गया. इसरो ने बताया कि अंतरिक्ष यान की सभी गतिविधियां सामान्य स्थिति में हैं. अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार ‘चंद्रयान 2’ 29 जुलाई दोपहर को तीसरी कक्षा में प्रवेश करेगा.

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरेगा
एक मून लैंडर और रोवर के साथ चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान भेजने की यह महत्वाकांक्षी परियोजना 22 जुलाई को दोपहर के वक्त शुरू हुई थी. इसरो का लक्ष्य, लैंडर - विक्रम को सात सितंबर 2019 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतारना है, जहां अभी तक कोई देश नहीं पहुंचा है. शुक्रवार का अभियान, 14 अगस्त को चंद्रमा के आभामंडल में प्रवेश से पहले होने वाले यान के चार अभियानों में से दूसरा है.

ये भी पढ़ें- संसद भवन में लगाए गए रुद्राक्ष के पौधे, PM मोदी समेत कई मंत्री हुए शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 7:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...