फ्री में चंद्रयान 2 की लॉन्‍चिंग LIVE देखने का मौका, ISRO आज रात से शुरू करेगा रजिस्ट्रेशन

चंद्रयान 2: इस बारे में इसरो के पूर्व चैयरमैन एएस किरण कुमार ने बताया स्टेडियम बैठे लोगों को मुफ्त दिखाया जाएगा. साथ ही कुछ प्लेटफॉर्म इसका लाइव स्ट्रीमिंग भी दिखाएंगे.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 11:39 AM IST
फ्री में चंद्रयान 2 की लॉन्‍चिंग LIVE देखने का मौका, ISRO आज रात से शुरू करेगा रजिस्ट्रेशन
इसरो के पूर्व चेयरमैन जी माधवन नायर ने कहा है कि चंद्रमा पर भेजा जा रहा भारत का दूसरा मिशन चंद्रयान-2, चंद्रमा की सतह पर कुछ खास खनिजों को खोजने के लिए जाएगा.
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 11:39 AM IST
चंद्रयान 2 लॉन्‍चिंग के लिए तैयार है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने लॉन्चिंग को लाइव दिखाने की भी तैयारी कर ली है. आगामी 9-16 जुलाई के बीच आंध्र प्रदेश के द्वीप श्रीहरिकोटा में चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग होगी. इस मौके पर लाइव चंद्रयान की लॉन्चिंग दिखाने के लिए सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में एक 10 हजार लोगों की क्षमता वाला विशाल स्टेडियम बनाया गया है.

इस स्टेडियम में बैठने का मौका बाने के लिए इसरो अपने वेबसाइट पर एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने जा रहा है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 3 जुलाई की रात 12 बजे यानी तकनीकी तौर पर 4 जुलाई के पहले मिनट से शुरू हो जाएगा. इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद लोगों को लाइव चंद्रयान 2 की लॉ‌न्चिंग देखने का मौका मिलेगा. इसके के लिए इसरो ने कोई शुल्क नहीं लगाया है. स्टेडियम अपनी जगह पक्की करने के लिए पहले आओ-पहले पाओ के हिसाब पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले को मौका दिया जाएगा.

ऐप के जरिए भी देखी जा सकेगी लॉन्‍चिंग की लाइव स्ट्रीमिंग
इस बारे में इसरो के पूर्व चैयरमैन एएस किरण कुमार ने बताया स्टेडियम बैठे लोगों को मुफ्त दिखाया जाएगा. साथ ही कुछ प्लेटफॉर्म इसका लाइव स्ट्रीमिंग भी दिखाएंगे.



लॉन्चिंग पैड के थोड़ी ही दूरी पर हैं स्टेडियम की सीटें
श्रीहरिकोटा में इसरो के दो लॉन्चिंग पैड हैं. आम लोगों के लाइव लॉन्चिंग देखने के लिए बनाए गए स्टेडियम की दूरी ज्यादा नहीं है. इसमें बैठने के लिए किसी भी शख्स कोई पैसा नहीं चुकाना है.
Loading...

इसरो क्यों लाइव दिखाना चाहता है लॉन्चिंग
इसरो के अनुसार आम लोगों में चंद्रयान व अन्य अंतरिक्ष अभियानों को लेकर अभी जागरुकता फैलाने की जरूरत है. आज भी लोग ऐसे अभियानों को बतौर कॅरियर ऑप्‍शन नहीं देख पा रहे हैं.

पहले लाइव लॉन्चिंग देख चुकी है आम जनता
देश की आम जनता को लाइव लॉन्चिंग दिखाने का इसरो द्वारा किया गया ये फैसला नया नहीं है. इससे पहले अप्रैल में पीएसएलवी सी-45 की लॉन्चिंग को एक हजार लोगों को लाइव देखा था.





क्यों चंद्रमा पर जा रहा है चंद्रयान 2
इसरो के पूर्व चेयरमैन जी माधवन नायर ने कहा है कि चंद्रमा पर भेजा जा रहा भारत का दूसरा मिशन चंद्रयान-2, चंद्रमा की सतह पर कुछ खास खनिजों को खोजने के लिए जाएगा. इस मिशन को 9 जुलाई से 16 जुलाई के बीच भेजा जाना है. माधवन नायर ने ANI से कहा, चंद्रयान-2 भारतीय अंतरिक्ष प्रोग्राम के लिए एक जबरदस्त मिशन होने वाला है. 2008 में, हमने अपना पहला सैटेलाइट सफलतापूर्वक चांद पर भेजा था. इसने चंद्रमा के बारे में बहुत सारी जानकारियां इकट्ठा की थीं. इसने भी वहां होने वाले खनिजों आदि के बारे में पता किया था. हमने इस दौरान भारतीय झंडा भी चांद की सतह पर फहराया था.
First published: July 3, 2019, 11:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...