चंद्रयान-2: व्हॉट्सऐप पर शेयर की जा रही इन तस्वीरों पर विश्वास मत कीजिएगा

वॉट्सऐप पर कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि इन्हें चंद्रयान-2 से लिया गया है और इसरो ने इन्हें शेयर किया है.

News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 3:43 PM IST
चंद्रयान-2: व्हॉट्सऐप पर शेयर की जा रही इन तस्वीरों पर विश्वास मत कीजिएगा
व्हॉट्सऐप पर कुछ ऐसी फेक तस्वीरें शेयर हो रही हैं, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि इन्हें चंद्रयान-2 से लिया गया है और इसरो ने शेयर किया है.
News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 3:43 PM IST
चंद्रयान-2 इस वक्त पृथ्वी की कक्षा में उसके चक्कर लगा रहा है. चांद तक की सात दिन की यात्रा शुरू करने से पहले चंद्रयान-2 को पृथ्वी की अलग-अलग कक्षाओं में स्थापित किया जा रहा है. भारत का स्वदेशी चंद्र मिशन चंद्रयान-2 सबको उत्साहित करने के लिए काफी है, लेकिन इसके साथ ही गलत सूचनाओं को फैलने से रोकने के लिए तथ्य जांच भी जरूरी है. न्यूज18 के नोटिस में आया है कि व्हॉट्सऐप पर कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं, जिनके बारे में कहा जा रहा है कि इन्हें चंद्रयान-2 से लिया गया है और इसरो ने इन्हें शेयर किया है.



जब हमने इस तस्वीरों की जांच की तो पता चला कि इनमें से कोई भी तस्वीर वास्तविक नहीं है. शेयर की जा रही प्रत्येक तस्वीर, जिनमें से कुछ यहां भी दी जा रही हैं, को ग्राफिक्स के जरिए तैयार किया गया है. हालांकि ये तस्वीरें निश्चित रूप से काफी आकर्षक लग रही हैं, लेकिन वास्तविकता ये है कि ये तस्वीरें असली नहीं हैं.

गूगल के एक साधारण इमेज सर्च से इन तस्वीरों के स्रोतों का पता चलता है, जो ट्विटर और पिंटरेस्ट से लेकर आर्ट हब जैसे डेवियनआर्ट और टंबलर तक हैं. अगर आप गूगल पर नाइटसाइड ऑफ अर्थ फ्रॉम स्पेस, चंद्रमा से सूर्य ग्रहण, मून एंड अर्थ आर्ट और ज्वालामुखी विस्फोट जैसे बातें टाइप करेंगे तो आपको आसानी से ये तस्वीरें नजर आ जाएंगी. इन तस्वीरों में कुछ भी खास नहीं है और ये बात पूरी तरह से गलत है कि इन्हें चंद्रयान-2 ने लिया है और इसरो ने शेयर किया है.



सोशल मीडिया पर गलत सूचना और फेक न्यूज़ का मुद्दा जोर पकड़ रहा है, भले ही व्हॉट्सऐप ने इन्हें रोकने के लिए कुछ कदम उठाए हैं, लेकिन फिलहाल इन पर लगाम लगती नजर नहीं आ रही है. ऐसे में जरूरी है कि आप जब भी किसी मैसेज को फॉरवर्ड करें तो एक बार उसकी सत्यतता की जांच जरूर कर लें.

ये भी पढ़ें: बढ़ती जा रही चंद्रयान की स्पीड, एक सेकेंड के ईंधन में जा रहा है 500 किलोमीटर
First published: July 27, 2019, 3:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...