राष्ट्रपति भवन में 7 अक्टूबर से फिर शुरू होगा 'गार्ड अदला-बदली' समारोह

राष्ट्रपति भवन में 7 अक्टूबर से फिर शुरू होगा 'गार्ड अदला-बदली' समारोह
(image credit: PTI)

राष्ट्रपति भवन में 7 अक्टूबर से फिर शुरू होगा 'गार्ड अदला-बदली' समारोह (image credit: PTI)

राष्ट्रपति भवन में प्रत्येक शनिवार और रविवार को आयोजित होने वाला 'गार्ड अदला-बदली समारोह' 7 अक्टूबर से फिर शुरू होने जा रहा है. खराब मौसम की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था.

  • Share this:
राष्ट्रपति भवन में प्रत्येक शनिवार और रविवार को आयोजित होने वाला 'गार्ड अदला-बदली' समारोह 7 अक्टूबर से फिर शुरू होने जा रहा है. खराब मौसम की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया था.



राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के मुताबिक 7 अक्टूबर से लेकर 14 नवंबर 2018 के बीच ये समारोह प्रत्येक रविवार को शाम साढ़े पांच से लेकर शाम छह बजकर 10 मिनट तक और 15 नवंबर से 14 मार्च 2019 तक शाम साढ़े चार बजे से पांच बजकर 10 मिनट तक आयोजित किया जाएगा.



15 नवंबर 2018 से 14 मार्च 2019 तक प्रत्येक शनिवार को ये समारोह सुबह 10 बजे से लेकर 10 बजकर 40 मिनट तक होगा तथा 15 मार्च से 14 नवंबर 2019 तक प्रत्येक शनिवार को सुबह 8 बजे से लेकर 8 बजकर 40 तक आयोजित किया जाएगा.





उल्लेखनीय है कि गार्डों की अदला-बदली एक सैनिक परम्परा है जिसे राष्ट्रपति के अंग रक्षक और सेना के सुरक्षा गार्ड मनाते आ रहे हैं. 40 मिनट तक चलने वाले इस समारोह के दौरान सेना के बैंड की ओर से बजाए जाने वाली 'मां तुझे सलाम' की धुन पर राष्ट्रपति के अंग रक्षक जयुपर कॉलम के पीछे से मार्च करते हुए निकलते हैं. इसके साथ ही सेना के गार्डों की टुकड़ी मार्च करते हुए आती है और पुराने गार्डों का स्थान लेती है.
समारोह का समापन राष्ट्रपति के घुड़सवार अंग रक्षकों की प्रस्तुति के साथ होता है जो बाद में राष्ट्र गान की धुन पर राष्ट्रपति भवन की ओर प्रस्थान करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज