पीके सिन्हा पीएम के प्रमुख सलाहकार तो पीके मिश्रा बने प्रधान सचिव, 2001 से रहे हैं मोदी के चहेते

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 4:46 PM IST
पीके सिन्हा पीएम के प्रमुख सलाहकार तो पीके मिश्रा बने प्रधान सचिव, 2001 से रहे हैं मोदी के चहेते
प्रधानमंत्री कार्यालय में पदभार ग्रहण करते पीएम के मुख्य सलाहकार पीके सिन्हा (फोटो क्रेडिट- MIB India)

पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा (PK Sinha) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का प्रमुख सलाहकार (Principal Adviser) नियुक्त किया गया है. वहीं प्रमोद कुमार मिश्रा (Pramod Kumar Mishra) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया प्रधान सचिव (Principal Secretary) नियुक्त किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 4:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्व कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा (PK Sinha) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का प्रमुख सलाहकार (Principal Adviser) नियुक्त किया गया है. वहीं प्रमोद कुमार मिश्रा (Pramod Kumar Mishra) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नया प्रधान सचिव (Principal Secretary) नियुक्त किया गया है.

प्रमोद कुमार मिश्रा ने पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र कुमार मिश्रा (Nripendra Kumar Misra) की जगह ली है. हाल ही में नृपेंद्र मिश्र ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. बुधवार के एक सरकारी आदेश में यह जानकारी दी गई. पीके सिन्हा को पिछले माह प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) में ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (OSD) नियुक्त किया गया था.

दोनों ही अधिकारियों ने संभाला कार्यभार
आदेश के अनुसार कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने वर्तमान में प्रधानमंत्री कार्यालय में ओएसडी के पद पर सेवाएं दे रहे पी के सिन्हा की प्रधानमंत्री के प्रमुख सलाहकार के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी. यह नियुक्ति 11 सितंबर 2019 यानी बुधवार से ही प्रभावी है. बयान में भी बताया गया कि उन्होंने बुधवार को अपना नया कार्यभार संभाल लिया है.

प्रमोद कुमार मिश्रा को पीएम मोदी का नया प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है (फाइल फोटो)


पहली बार गुजरात के सीएम बनने के दौरान की थी मोदी की मदद
पीएम के करीबी माने जाने वाले प्रमोद कुमार मिश्रा के ऊपर मोदी साल 2001 से ही भरोसा करते आ रहे हैं. मजेदार बात है कि पीएम मोदी जब पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे तो उन्होंने पीके मिश्रा को ही अपना प्रधान सचिव नियुक्त किया था. कहा जाता है कि नए सीएम को कामकाज समझने में पीके मिश्रा ने काफी मदद की थी. पीके मिश्रा ओडिशा के संबलपुर जिले के रहने वाले हैं. वह 1972 बैच के IAS हैं और गुजरात कैडर से आते हैं.
Loading...

नृपेंद्र मिश्रा की विदाई पर पीएम ने ट्वीट कर जताया था आभार
नृपेंद्र मिश्रा प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव थे और उन्हें कैबिनेट मंत्री का पद मिला हुआ था. पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा के इस्तीफे के बारे में पीएम मोदी ने ट्वीट भी किया, "उन्होंने लिखा पांच वर्षों तक PMO की सेवा और लगन से काम करने के बाद, भारत के विकास चक्र में एक कभी न मिटने वाला योगदान निभाने के बाद, श्री नृपेंद्र मिश्रा जी अपने जीवन के नए चरण की शुरुआत करेंगे. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए मेरी शुभकामनाएं!"



यह भी पढ़ें: 

छोटे कर्जदारों को राहत देगी मोदी सरकार, बैंक नहीं करेंगे परेशान
रेड्डी-नायडू परिवार में 35 साल से चल रही सियासी जंग, फिर भड़की चिंगारी
चुनाव आयोग की बैठक कल, 3 राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 4:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...