Home /News /nation /

चेन्नई में कस्टम ने जब्त किए 1364 लुप्तप्राय कछुए, तस्करी कर मलेशिया भेजे जा रहे थे

चेन्नई में कस्टम ने जब्त किए 1364 लुप्तप्राय कछुए, तस्करी कर मलेशिया भेजे जा रहे थे

कुछओं को जब्त कर राज्य वनविभाग को सौंप दिया गया है. (तस्वीर-ANI)

कुछओं को जब्त कर राज्य वनविभाग को सौंप दिया गया है. (तस्वीर-ANI)

Star Tortoise Siezure: स्टार कछुओं की विदेशों में जबरदस्त डिमांड होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक कछुए की कीमत विदेश में साढ़े तीन लाख रुपए तक है. देश में इसकी कीमत करीब 50 हजार रुपए तक होती है. कस्टम विभाग ने जानकारी दी है कि इन कछुओं को राज्य वनविभाग को सौंप दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    चेन्नई. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में एयर कारगो कस्टम (Air Cargo Custom) ने 1364 लुप्तप्राय स्टार कुछए (Star Tortoise) जब्त किए हैं. इन कछुओं को तस्करी कर मलेशिया भेजा रहा था. कस्टम विभाग ने जानकारी दी है कि इन कछुओं को राज्य वनविभाग को सौंप दिया गया है. इससे पहले बीते अगस्त महीने में भी स्टार कछुओं की एक बड़ी खेप कस्टम विभाग ने पकड़ी थी. तब कछुओं को थाईलैंड ले जाया जा रहा था.

    दरअसल इन कछुओं की विदेशों में जबरदस्त डिमांड होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक कछुए की कीमत विदेश में साढ़े तीन लाख रुपए तक है. देश में इसकी कीमत करीब 50 हजार रुपए तक होती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक विदेशों में इसके लिए बाकायदा शेयर बाजार की तर्ज पर बाजार लगते हैं और इसके बाद कीमत तय की जाती है.

    ये भी पढ़ें: कोरोना वीकेंड कर्फ्यू पर मेट्रो सेवाओं में बदलाव, ट्रेन के लिए करना पड़ेगा इंतजार

    लुप्तप्राय प्रजातियों में है शामिल
    बता दें कि वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत कछुओं की चार प्रजातियों को लुप्तप्राय सूची में शामिल किया गया है. स्टार कछुए दुनियाभर के अवैध बाजारों में बेशकीमती प्रजातियों में से एक हैं.

    अवैध तस्करी के कारण मुश्किल में प्रजाति
    देश में तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और ओडिशा जैसे राज्यों में ये कछुए पाए जाते हैं. लगातार तस्करी के कारण इन कछुओं की संख्या बीते वर्षों के दौरान तेजी के साथ कम हुई है. भारत के अलावा पाकिस्तान और श्रीलंका में भी ये कछुए पाए जाते हैं.

    Tags: Chennai, Tamilnadu

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर