कोरोना संक्रमण रोकने के लिए चेन्नई मेट्रो ने अपनाया नायाब तरीका, पैरों से चलेगी लिफ्ट

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए चेन्नई मेट्रो ने अपनाया नायाब तरीका, पैरों से चलेगी लिफ्ट
चेन्नई मेट्रो

तमिलनाडु में कोरोना (Coronavirus) संक्रमित मरीजों की संख्या 20 हज़ार को पार कर गई है. यहां पिछले 24 घंटे में 874 नए केस सामने आए हैं

  • Share this:
चेन्नई. देश भर में लगातार कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण बढ़ रहा है. ऐसे में इसकी रोकथाम के लिए सरकार की तरफ से कई कदम उठाए जा रहे हैं. देश में ट्रेन की सीमित सेवा शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी मेट्रो (Metro) चलाने की इजाजत नहीं दी गई है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कुछ शहरों में मेट्रो चलाने को लेकर अहम फैसले लिए जा सकते हैं. इस बीच चेन्नई मेट्रो (Chennai Metro) ने इस खतरनाक वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए नायाब तरीका तलाशा है. यहां अब लिफ्ट (Lift) हाथ से नहीं बल्कि पैर से ऑपरेट किए जाएंगे.

अब हाथ नहीं पैर से चलेंगे लिफ्ट
चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (CMRL) ऐसी नायाब लिफ्ट लगाने वाला पहला शहर बन जाएगा. दरअसल आमतौर पर लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय लोग हाथ से बटन दबाते हैं. लेकिन नई तकनीक के हिसाब से इसे अब ये हाथ नहीं बल्कि पैर से ऑपरेट किए जा सकेंगे. पैर से चलने वाले ये लिफ्ट फिलहाल CMRL की एडमिनिसट्रेशन बिलडिंग में है. कुछ ही दिनों में इसे सारे स्टेशनों में लगा दिए जाएंगे.


चेन्नई मेट्रो फिर से सेवा शुरू करने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी कर रही है. लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई और कम उठाए जाएंगे.



तमिलनाडु में 20 हज़ार से ज्यादा मरीज़
इस बीच तमिलनाडु में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 20 हज़ार को पार कर गई है. यहां पिछले 24 घंटे में 874 नए केस सामने आए हैं. यानी अब यहां मरीजों की कुल संख्या 20246 पर पहुंच गई है. राज्य में लगातार तीसरे दिन शुक्रवार को भी संक्रमण के 800 से अधिक नये मामले सामने आये. नौ और मरीजों की संक्रमण से मौत होने से राज्य में मृतक संख्या बढ़कर 154 हो गई.

 

ये भी पढ़ें: CAA, राम मंदिर, 370 और ट्रिपल तलाक- PM ने पेश किया पहले साल का रिपोर्ट कार्ड

साक्षी मिश्रा का पति अजितेश गिरफ्तार, गंभीर धाराओं में केस दर्ज, Video Viral
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading