Home /News /nation /

Chickenpox Vaccine बनाने वाले महान वायरोलॉजिस्ट को गूगल ने किया याद, आप भी जानिए कौन थे ये शख्स

Chickenpox Vaccine बनाने वाले महान वायरोलॉजिस्ट को गूगल ने किया याद, आप भी जानिए कौन थे ये शख्स

गूगल ने गुरुवार को डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी के सम्मान में एक डूडल बनाया.

गूगल ने गुरुवार को डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी के सम्मान में एक डूडल बनाया.

Japanese virologist Dr Michiaki Takahashi: दरअसल, डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी के बेटे को चिकन पॉक्स हो गया था. इसी कारण उन्होंने इस संक्रामक रोग का मुकाबला करने के लिए वैक्सीन बनाने की ठानी और अपनी योग्यता का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए सफलता भी हासिल की.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: गूगल ने गुरुवार को अपना डूडल डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी के सम्मान में बनाया. डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी (Dr Michiaki Takahashi) ने ही चिकनपॉक्स के खिलाफ दुनिया का पहला वैक्सीन तैयार किया था. डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी का यह जीवन रक्षक टीका करीब 80 से ज्यादा देशों में आज भी इस्तेमाल किया जा रहा है. चिकनपॉक्स के एक प्रभावी इलाज के रूप में दुनियाभर के लाखों बच्चों को डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी का बनाया टीका दिया जाता है.

डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी का जन्म 17 फरवरी 1928 को जापान के ओसाका में हुआ था. उन्होंने ओसाका विश्वविद्यालय से चिकित्सा विज्ञान की डिग्री हासिल की और 1959 में ओसाका विश्वविद्यालय के माइक्रोबियल रोग अनुसंधान संस्थान में शामिल हो गए. खसरा और पोलियो वायरस का अध्ययन करने के बाद ताकाहाशी ने 1963 में संयुक्त राज्य अमेरिका के बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन में एक रिसर्च फेलोशिप स्वीकार की.

दरअसल, डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी के बेटे को चिकन पॉक्स हो गया था. इसी कारण उन्होंने इस संक्रामक रोग का मुकाबला करने के लिए वैक्सीन बनाने की ठानी और अपनी योग्यता का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए सफलता भी हासिल की. 1974 में डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी ने चिकन पॉक्स का कारण बनने वाले वैरिकाला वायरस से लड़ने के लिए पहला टीका विकसित किया, जो बेहद प्रभावी साबित हुआ.

ओसाका विश्वविद्यालय के माइक्रोबियल रोग अनुसंधान संस्थान ने 1986 में डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी द्वारा विकसित चिकनपॉक्स वैक्सीन का रोलआउट शुरू किया. फिर बाद में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डॉ. मिचियाकी के चिकन पॉक्स वैक्सीन को मान्यता दे दी. डॉ. मिचियाकी ताकाहाशी का 23 दिसंबर, 2013 को निधन हुआ. गूगल ने डॉ. मिचियाकी की 94वीं जयंती पर उनका डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया है.

Tags: Google Doodle, Vaccine news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर