INX मीडिया केस: चिदंबरम ने रिश्वत के पैसे से स्पेन में टेनिस क्लब और UK में खरीदा था घर- ED

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 8:09 AM IST
INX मीडिया केस: चिदंबरम ने रिश्वत के पैसे से स्पेन में टेनिस क्लब और UK में खरीदा था घर- ED
ईडी (ED) की जानकारी के मुताबिक चिंदबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) ने स्पेन में टेनिस क्लब, यूके में कॉटेज के साथ-साथ देश-विदेश में कुल 54 करोड़ की संपत्तियां खरीदी हैं.

ईडी (ED) की जानकारी के मुताबिक चिंदबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) ने स्पेन में टेनिस क्लब, यूके में कॉटेज के साथ-साथ देश-विदेश में कुल 54 करोड़ की संपत्तियां खरीदी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 8:09 AM IST
  • Share this:
INX मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P Chidambaram) को CBI ने गिरफ्तार कर लिया है. बुधवार देर शाम चिदंबरम पहले कांग्रेस दफ्तर पहुंचे और उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित किया. इसके बाद चिदंबरम अपने घर जोरबाग चले गए जहां CBI, ED और दिल्ली पुलिस कि टीम पहुंची. एक छोटे से ड्रामे के बाद चिदंबरम को CBI की टीम ने गिरफ्तार कर लिया.

मंगलवार को चिदंबरम ने अग्रिम जमानत याचिका के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाजा खटखटाया था. लेकिन बुधवार को चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल की जल्दी सुनवाई की मांग को ठुकराते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर शुक्रवार की तारीख तय कर दी थी.

मंगलवार को सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) बारी-बारी से चिदंबरम के घर पहुंची थीं लेकिन वह वहां मौजूद नहीं थे. बुधवार को भी चिदंबरम अपने आवास पर नहीं मिले. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ईडी को पूरा विश्वास है कि उसे पूर्व वित्त मंत्री की कस्टडी मिल जाएगी. ईडी चिंदबरम से स्पेन, यूके समेत देश-विदेश में उनकी कई संपत्तियों को लेकर पूछताछ करना चाहती है.



देश-विदेश में खरीदीं 54 करोड़ की संपत्तियां
ईडी की जानकारी के मुताबिक चिंदबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम (Karti Chidambaram) ने स्पेन में टेनिस क्लब, यूके में कॉटेज के साथ-साथ देश-विदेश में कुल 54 करोड़ की संपत्तियां खरीदी हैं. ईडी जानना चाहती है कि कार्ति के पास ये संपत्तियां खरीदने के पैसे कहां से आए.

ईडी ने अक्टूबर 2018 में एक अटैचमेंट ऑर्डर पास किया था. इसके मुताबिक ये सारी संपत्तियां आईएनएक्स मीडिया केस में मिली रिश्वत की रकम से खरीदी गई हैं. बता दें पी चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया घोटाला और एयरसेल-मैक्सिस 2जी स्कैम में अपने बेटे कार्ति के साथ सह-अभियुक्त हैं. दोनों से सीबीआई और ईडी पहले पूछताछ कर चुकी हैं.
Loading...

चार्जशीट हो चुकी है दायर
पी चिदंबरम और उनके बेटे के खिलाफ चार्जशीट दायर की जा चुकी है. साथ ही उनकी प्रॉपर्टी को भी अटैच किया जा चुका है. इस प्रॉपर्टी में चिदंबरम का जोरबाग का वो आवास भी शामिल है जहां वह फिलहाल रह रहे हैं. इसकी कीमत करीब 16 करोड़ रुपये आंकी गई है. स्पेन के बार्सिलोना में चिदंबरम की जमीन और टेनिस कोर्ट की कीमत 15 करोड़ रुपये आंकी गई है.

ईडी ने कार्ति चिदंबरम के इंडियन ओवरसीज़ बैंक की चेन्नई की नुंगाबक्कम शाखा से 9.23 करोड़ रुपये की एफडी को भी अटैच कर लिया है. साथ ही कार्ति से जुड़ी एक कंपनी एडवांटेज स्ट्रैटेजिक कंसलटिंग प्राइवेट लिमिटेड की डीसीबी बैंक में एक 90 लाख की एफडी को भी अटैच किया है.

पीटर मुखर्जी ने खोले थे राज
ईडी ने दावा किया है कि पीटर मुखर्जी ने एएससीपीएल और कार्ति से जुड़ी संस्थाओं को 3.09 करोड़ रुपये दिए थे. पीटर मुखर्जी (Peter Mukerjea) ने जांच के दौरान कबूल किया था कि कार्ति के निर्देश पर नकली ट्रांजैक्शन के कुछ डेबिट नोट भी तैयार किये गए थे.

प्रवर्तन निदेशालय के अटैचमेंट ऑर्डर में कहा गया है कि इस जांच में सबूत मिले हैं कि कार्ति चिदंबरम से जुड़े कुछ संस्थानों में आए पैसे एएसपीसीएल के पास पहुंचे हैं. यही नहीं एएसपीसीएल को जो पैसे मिले उसका इस्तेमाल निवेश में किया गया, साथ ही इससे वासन हेल्थ केयर के शेयर भी खरीदे गए जिनके शेयर बेचकर करीब 41 करोड़ रुपये का फायदा कमाया गया.

ये भी पढ़ें-

कार से उतरे, बंद किया फोन और 'गायब' हो गए पी चिदंबरम!

INX मीडिया केस में ऐसे फंसे पूर्व वित्तमंत्री चिदंबरम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 21, 2019, 10:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...