लाइव टीवी
Elec-widget

चिदंबरम को तिहाड़ जेल में हुए 100 दिन, डायरी लिखकर और कैदियों को कानूनी सलाह देकर बिताते हैं वक्त

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 11:53 AM IST
चिदंबरम को तिहाड़ जेल में हुए 100 दिन, डायरी लिखकर और कैदियों को कानूनी सलाह देकर बिताते हैं वक्त
चिदंबरम जेल स्टाफ से देश-दुनिया की घटनाओं पर चर्चा भी करते हैं.

आईएनएक्स मीडिया मामले (INX Media Case) में तिहाड़ जेल में बंद चिदंबरम (P. Chidambaram) जेल स्टाफ से देश-दुनिया की घटनाओं पर चर्चा भी करते हैं. वे ज्यादातर अर्थव्यवस्था, बढ़ती बेरोजगारी, देश की मौजूदा हालत, कथित नफरत की राजनीति पर अपनी राय रखते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 11:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस के सीनियर नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) आईएनएक्स मीडिया केस (INX Media Case) में प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई की जांच का सामना कर रहे हैं. चिदंबरम को तिहाड़ जेल में रहते हुए 100 दिनों से ज्यादा वक्त हो चुका है. जेल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि चिदंबरम जेल में अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त किताबें पढ़ने या फिर डायरी लिखने में बिताते हैं. इसके अलावा वह कैदियों को कानूनी सलाह भी देते हैं.

अंग्रेजी अखबार 'द टेलिग्राफ' ने एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी है. जेल के एक सीनियर अधिकारी के हवाले से अखबार ने लिखा कि चिदंबरम जेल अधिकारियों और स्टाफ के साथ विनम्र व्यवहार करते हैं. उनका ज्यादातर समय किताबें या अखबार पढ़ने में गुजरता है. शाम के वक्त वे डायरी लिखते हैं. कई साथी कैदियों को उन्होंने कानूनी सलाह भी दी है.

देश-दुनिया की मुद्दों पर करते हैं बात
रिपोर्ट के मुताबिक, चिदंबरम जेल स्टाफ से देश-दुनिया की घटनाओं पर चर्चा भी करते हैं. वे ज्यादातर अर्थव्यवस्था, बढ़ती बेरोजगारी, देश की मौजूदा हालत, कथित बदले की राजनीति पर अपनी राय रखते हैं. यही नहीं, यूपीए सरकार में वित्त मंत्री और गृह मंत्री रह चुके चिदंबरम अपने केस पर भी चर्चा करते हैं.

कब से जेल में बंद हैं चिदंबरम?
आईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई ने पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम को 21 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था. पूछताछ के बाद उन्हें 6 सितंबर को तिहाड़ जेल भेज दिया गया था. एयरसेल मैक्सिस केस में उन्हें बेटे कार्ति के साथ जमानत मिल चुकी है. वहीं, आईएनएक्स केस में चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है.

chidamabaramm
जेल में रहते हुए चिदंबरम को दो बार एम्स में दिखाया गया है.

Loading...

जेल में मिली है ये सुविधाएं
जेल सूत्रों के मुताबिक, चिदंबरम को तिहाड़ के जेल नंबर 7 के सेल में अकेले रखा गया है. उनका सेल 15 फीट लंबा और 10 फीट चौड़ा है. उनके सेल में बेड, तकिया, टीवी और कमोड की सुविधा है. दूसरे कैदियों की तरह पी. चिदंबरम को जेल की लाइब्रेरी का इस्तेमाल करने की भी सुविधा दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, चिदंबरम सुबह-शाम जेल परिसर में वॉक करते हैं.

घट गया वजन
जेल सूत्रों के मुताबिक, चिदंबरम का वजन काफी घट गया है. पिछली सुनवाई में वकील ने कोर्ट से कहा था कि चिदंबरम क्रोहन्स बीमारी से पीड़ित हैं. इस बीमारी में पाचन नली में जलन, पेट दर्द, डायरिया और वजन कम होने जैसी समस्या होती है. जेल में रहते हुए चिदंबरम को दो बार एम्स में दिखाया गया है.

ये भी पढ़ें:- INX Media Case: चिदंबरम के साथ काम करने वाले छह अधिकारियों को मिली जमानत

ये भी पढ़ें:- चिदंबरम की जमानत याचिका का ED ने किया विरोध, कहा- राष्ट्र को नुकसान पहुंचाने वाले गंभीर अपराध किए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 11:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...