कई बंगले, करोड़ाें की एफडी, जूलरी और सालाना 8.5 करोड़ कमाई, कुछ इतनी है चिदंबरम की दौलत

कई बंगले, करोड़ाें की एफडी, जूलरी और सालाना 8.5 करोड़ कमाई, कुछ इतनी है चिदंबरम की दौलत
ईडी ने चिदंबरम परिवार की 54 करोड़ रुपये की संपत्ति को अटैच कर लिया है. यह संपत्तियां भारत, ब्रिटेन और स्पेन में हैं.

चिदंबरम (P. Chidambaram) परिवार की ओर से घोषित संपत्ति का मूल्य करीब 175 करोड़ रुपये है. हालांकि जांच एजेंसियों का आरोप है कि उनकी वास्तिवक संपत्ति इससे कहीं अधिक है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 9:18 AM IST
  • Share this:
आईएनएक्स (INX) मीडिया मामले में फंसे पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम (P. Chidambaram) की यदि संपत्ति (Assets) पर नजर डाली जाए तो हर कोई चौंक जाएगा. देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी कई बंगले, करोड़ाें रुपये की एफडी (FD) और सालाना कमाई भी कम नहीं पूरी 8.5 करोड़ रुपये, यह तो चिदंबरम परिवार की घोषित संपत्ति है. चिदंबरम परिवार की ओर से घोषित संपत्ति का मूल्य करीब 175 करोड़ रुपये है. हालांकि जांच एजेंसियों का आरोप है कि उनकी वास्तिवक संपत्ति इससे कहीं अधिक है. राज्यसभा चुनाव के लिए चिदंबरम की ओर से दाखिल एफिडेविट के अधार पर यह पता चलता है कि चिदंबरम का पूरा परिवार ही करोड़ेां की संपत्ति का मालिक है.

पत्नी और चिदंबरम के पास 95 करोड़ से ज्‍यादा संपत्ति
आज तक की एक रिपोर्ट के अनुसार पूर्व केंद्रीय मंत्री के एफिडेविट के अनुसार उनके और उनकी पत्नी के पास करीब 95.66 करोड़ की संपत्ति है. वहीं उन पर 5 करोड़ रुपये की देनदारी भी है. हालांकि यह संपत्ति चार साल पहले राज्यसभा चुनावों के दौरान बताई गई थी. वहीं बेटे कार्ति चिदंबरम ने अपनी संपत्ति 80 करोड़ रुपये बताई है. 2014-15 में उन्होंने अपनी आय करीब 8.5 करोड़ रुपये बताई थी, वहीं उनकी पत्नी की आय करीब 1.25 करोड़ रुपये थी.

विदेशों तक फैली है प्रॉपर्टी



  • चिदंबरम के पास 5 लाख रुपये की नकदी, 25 करोड़ बैंकों व अन्य संस्‍थाओं में जमा है.

  • 13.47 करोड़ रुपये के शेयर, डिबेंचर आदि हैं, वहीं पोस्ट ऑफिस योजनाओं में करीब 35 लाख रुपये जमा हैं.

  • 10 लाख रुपये की बीमा पॉलिसी, 27 लाख रुपये की गाड़ियां और 85 लाख रुपये की ज्वैलरी शामिल है.

  • उनका सबसे बड़ा डिपॉजिट 20 करोड़ का है जबकि सबसे कम 3 हजार रुपये का है.

  • इसके साथ ही ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में 1.5 करोड़ की संपत्ति, 7 करोड़ की कृ‌‌षि भूमि, 45 लाख रुपये की व्यवसायिक इमारत और 32 करोड़ के मकान शामिल हैं.


54 करोड़ की संपत्ति अटैच
ईडी ने चिदंबरम परिवार की 54 करोड़ रुपये की संपत्ति को अटैच कर लिया है. यह संपत्तियां भारत, ब्रिटेन और स्पेन में हैं. इनमें तमिलनाडु के ऊटी और कोडईकनाल में बंगला व कृषि भूमि, दिल्ली के जोरबाग में कार्ति और उनकी मां के नाम 16 करोड़ रुपये का बंगला, ब्रिटेन में 8.67 करोड़ रुपये का कॉटेज और मकान, स्पेन के बार्सिलोना में 14.5 करोड़ का टेनिस क्लब और बैंक में जमा 90 लाख रुपये की एफडी शामिल है.

ये भी पढ़ें- चिदंबरम के घर में CBI और ED, बेटे ने बताया राजनीतिक षडयंत्र

चिदंबरम बोले- देश में गलत संदेश गया, मैं आरोपी नहीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज