चिदंबरम ने गीता गोपीनाथ को दी 'चेतावनी', कहा- हमले के लिए खुद को तैयार कर लें IMF चीफ

पी चिदंबरम की फाइल फोटो

मुद्राकोष (IMF) के अनुसार 2019-20 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 4.8 प्रतिशत रहेगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कांग्रेस (Congress) नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने अतंरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ (Geeta Gopinath) को 'चेतावनी' दी है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने सोमवार को भारत सहित वैश्विक आर्थिक वृद्धि के अनुमान को कम किया है. संगठन ने इसके साथ ही व्यापार व्यवस्था में सुधार के बुनियादी मुद्दों को भी उठाया है. उसने भारत समेत कुछ उभरती अर्थव्यवस्थाओं में अचंभे में डालने वाली नकारात्मक बातों का हवाला देते हुए कहा कि 2019 में वृश्विक आर्थिक वृद्धि की दर 2.9 प्रतिशत रह सकती है.

    बीजेपी नेताओं पर चिदंबरम का हमला
    इसी मुद्दे पर चिदंबरम ने ट्वीट कर 'चेतावनी' दी है. चिदंबरम ने कहा कि 'मैंने ट्वीट किया है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से रियलिटी चेक. 2019-20 में वृद्धि 5% से कम 4.8% होगी. यहां तक ​​कि 4.8% भी कुछ विंडो ड्रेसिंग के बाद है.' उन्होंने भारतीय जनता पार्टी और केंद्र की मोदी सरकार के मंत्रियों पर हमलावर होते हुए गोपीनाथ को 'चेतावनी' दी.

    चिदंबरम ने लिखा, 'अगर यह और भी कम हो जाए तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ नोटबंदी की सबसे पहले निंदा करने वालों में से एक थी. मुझे लगता है कि हमें आईएमएफ और डॉ. गीता गोपीनाथ पर सरकार के मंत्रियों के हमले के लिए खुद को तैयार कर लेना चाहिए.'

    'विकासशील देशों की स्थिति पर निर्भर'
    बता दें कि भारत की आर्थिक स्थिति के संदर्भ में भारत में जन्मीं आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा कि मुख्य रूप से गैर-बैंकिंग वित्तीय क्षेत्र में नरमी तथा ग्रामीण क्षेत्र की आय में कमजोर वृद्धि के कारण भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान कम हुआ है.

    गोपीनाथ ने यह भी कहा कि साल 2020 में वैश्विक वृद्धि में तेजी फिलहाल काफी अनिश्चित बनी हुई है. यह अर्जेन्टीना, ईरान और तुर्की जैसी दबाव वाली अर्थव्यवस्थाओं के वृद्धि परिणाम और ब्राजील, भारत और मेक्सिको जैसी उभरती और क्षमता से कम प्रदर्शन कर रही विकासशील देशों की स्थिति पर निर्भर है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    यह भी पढ़ें: IMF चीफ ने कहा- भारत की सुस्त विकास दर का दुनिया भर पर पड़ रहा असर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.