सीजेआई गोगोई की इस बात से सुप्रीम कोर्ट के वकील रह गए हैरान

चीफ जस्टिस ने अक्टूबर 2018 में तुरंत सुनवाई की परंपरा में बड़ा बदलाव किया था. उन्होंने वकीलों की मेंशनिंग बंद करवा दी थी.

News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 9:54 AM IST
सीजेआई गोगोई की इस बात से सुप्रीम कोर्ट के वकील रह गए हैरान
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगई
News18Hindi
Updated: July 16, 2019, 9:54 AM IST
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया रंजन गोगई को आमतौर पर लोग एक बेहद सख्त छवि वाला जज मानते हैं, लेकिन सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में एक ऐसा वाक्या हुआ जिसे देख कर हर कोई हैरान रह गया. चीफ जस्टिस एक सीनियर वकील की पूरी बात सुने ही उस केस पर सुनावाई के लिए तैयार हो गए. ऐसा आमतौर पर चीफ जस्टिस गोगई नहीं करते हैं.

सोमवार को मेंशनिंग के दौरान एक सीनियर वकील शेखर नाफड़े अपने क्लाइंट के एक मामले में मेंशनिंग के लिए अपनी सीट से खड़े होने लगे. उन्हें खड़ा होते देख चीफ जस्टिस गोगोई ने उनके बोलने से पहले ही कहा 'सुप्रीम कोर्ट में जज के तौर पर मेरे साढ़े सात साल के करियर में ये पहली बार है, जब मैं आपको कोई मामला कोर्ट के समक्ष मेंशन करते देख रहा हूं. वो जो भी मामला है, जिसमें पर आप सुनवाई चाहते हैं, हम उसके लिए तैयार हैं.’ चीफ जस्टिस की ये बात सुनते ही वकील हैरान रह गए.

चीफ जस्टिस ने अक्टूबर 2018 में तुरंत सुनवाई की परंपरा में बड़ा बदलाव किया था. उन्होंने वकीलों की मेंशनिंग बंद करवा दी थी. तब उन्होंने इसमें छूट देते हुए सीनियर वकीलों को मेंशनिंग की मंजूरी दी थी.

बता दें कि चीफ जस्टिस पहले ही ये कह चुके हैं कि स्पेशल मेंशनिंग उन्हीं मामलों की होगी जिनमें किसी के जीवन और मौत का सवाल हो.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस के निलंबित MLA रोशन बेग पुलिस हिरासत में

लॉन्चिंग रुकने के बाद भी लोग क्यों कर रहे हैं ISRO की तारीफ?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 16, 2019, 8:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...