अयोध्‍या केस: चीफ जस्टिस ने नई संविधान पीठ बनाई, जस्टिस भूषण और नजीर शामिल

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने पांच जजों की नई संविधान पीठ बनाई है. इसमें जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर को जोड़ा गया है.

News18Hindi
Updated: January 25, 2019, 7:58 PM IST
अयोध्‍या केस: चीफ जस्टिस ने नई संविधान पीठ बनाई, जस्टिस भूषण और नजीर शामिल
सुप्रीम कोर्ट
News18Hindi
Updated: January 25, 2019, 7:58 PM IST
अयोध्‍या मामले पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने पांच जजों की नई संविधान पीठ बनाई है. इसमें जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नजीर को जोड़ा गया है. नई पीठ में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एसए बोबड़े, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस अब्‍दुल नजीर शामिल हैं. मामले की सुनवाई 29 जनवरी को सुबह 10 बजे से होगी.

बता दें कि पुरानी बैंच में जस्टिस यूयू ललित के नाम पर आपत्ति जताई गई थी. इसके बाद उन्‍होंने अपना नाम वापस ले लिया था.



इससे पहले अयोध्‍या मामले पर सुनवाई के लिए 10 जनवरी की तारीख तय की गई थी और इनमें चीफ जस्टिस के अलावा जस्टिस चंद्रचूड़, जस्टिस बोबड़े और जस्टिस ललित व जस्टिस एनवी रमन्‍ना के नाम थे.

न्यायमूर्ति एन वी रमण भी नयी पीठ का हिस्सा नहीं हैं. वह 10 जनवरी को जिस पीठ ने मामले पर सुनवाई की थी, उसमें शामिल थे. नई पीठ में एकमात्र मुस्लिम सदस्य न्यायमूर्ति एस ए नजीर सदस्य हैं.

न्यायमूर्ति भूषण भी पीठ में शामिल नये सदस्य हैं.

उच्चतम न्यायालय रजिस्ट्री ने विभिन्न पक्षों को भेजे गए नोटिस में कहा कि अयोध्या विवाद मामला गुरुवार 29 जनवरी 2019 को ‘प्रधान न्यायाधीश की अदालत में संविधान पीठ के समक्ष सूचीबद्ध किया जाएगा. पीठ में सीजेआई, न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एस ए नजीर होंगे.’

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...