Home /News /nation /

children 7 11 years old will get covovax drugs controller approves emergency use of vaccine

7-11 साल के बच्चों को लगेगी Covovax, ड्रग्स कंट्रोलर ने दी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी- सूत्र

कोवोवैक्सी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मिली मंजूरी (फ़ाइल फोटो- AP)

कोवोवैक्सी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मिली मंजूरी (फ़ाइल फोटो- AP)

Covovax: सीरम इंस्टीट्यूट की कोविड -19 वैक्सीन कोवोवैक्स को कुछ शर्तों के साथ 7 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने यह अनुमति दी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट के कोविड -19 वैक्सीन कोवोवैक्स (Covovax) को कुछ शर्तों के साथ 7 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है. सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है.

वहीं डीसीजीआई ने जेन्नोवा बायोफार्मक्यूटिक्ल की mRNA वैक्सीन की दो डोज को भी आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी है. इसका इस्तेमाल 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों पर होगा. सूत्रों ने बताया कि यह पहली वैक्सीन होगी जिसका स्टोरेज 2-8 डिग्री सेंटीग्रेड पर स्थिरता के साथ किया जा सकता है.

इससे पहले पिछले सप्ताह सबजेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने 7 से 11 वर्ष के आयु वर्ग के लिए Covovax को आपातकालीन उपयोग किए जाने सिफारिश की थी.

सीरम इंस्टीट्यूट ने मार्च में दिया था आवेदन

सीरम इंस्टीट्यूट ने इस वैक्सीन के लिए 16 मार्च को आवेदन दिया था. पिछले महीने एक्सपर्ट कमिटी ने कंपनी से कुछ और डेटा की मांग की थी. शुरुआत में सीरम इंस्टीट्यूट ने 2 से 7 साल के बच्चों को भी कोवोवैक्स वैक्सीन देने के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत मांगी थी लेकिन एक्सपर्ट कमिटी की ओर से 7 से 11 साल के बच्चों को यह वैक्सीन देने की मंजूरी मिली है.

भारत में टैबलेट आधारित कोविड वैक्सीन को मंजूरी, जल्‍द शुरू होंगे क्लिनिकल ट्रायल्‍स

वहीं एनटीएजीआई के कोविड​​​​-19 कार्यकारी समूह की एक बैठक अप्रैल में हुई थी, जिसमें कोवोवैक्स के आंकड़े की समीक्षा की गई थी, जिसके बाद यह सिफारिश की गई थी कि इस वैक्सीन को नेशनल कोविड​​​​-19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम में शामिल किया जा सकता है ताकि 12 साल की उम्र और उससे अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जा सके.

डीजीसीआई ने पिछले साल कोवोवैक्स वैक्सीन की विशेष परिस्थिति में वयस्कों को देने के लिए सीमित इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी थी. इसके बाद इस साल 9 मार्च को 12 से 17 साल के बच्चे को यह वैक्सीन विशेष परिस्थिति में देने की अनुमति दी थी.

Tags: Corona vaccine, Covovax, SII

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर