• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ऑनलाइन गेमिंग और डार्कनेट जैसे माध्यमों से बच्चों का ब्रेन वाश करने की हो रही है कोशिश : पिनराई विजयन

ऑनलाइन गेमिंग और डार्कनेट जैसे माध्यमों से बच्चों का ब्रेन वाश करने की हो रही है कोशिश : पिनराई विजयन

‘ब्रेनवॉश’ करना और शोषण एक सतत प्रक्रिया है और यह रातोंरात नहीं होता है.

‘ब्रेनवॉश’ करना और शोषण एक सतत प्रक्रिया है और यह रातोंरात नहीं होता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसी संस्थाओं ,जिनकी मंशा बच्चों का शोषण करने और उन्हें आत्महत्या (Suicide) जैसे कदमों की ओर धकेलने की है, के खिलाफ कार्रवाई करने के अलावा ऐसे मंचों से जुड़ी समस्याओं के बारे में माता-पिता और बच्चों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है.

  • Share this:

    तिरुवनंतपुरम: केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने बुधवार को कहा कि ‘‘बुरी ताकतें’’ ऑनलाइन गेमिंग और डार्कनेट जैसे विभिन्न मंचों के माध्यम से बच्चों का ‘ब्रेनवॉश’ करने की ‘‘सोची-समझी’’ कोशिश कर रही हैं और इसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की आवश्यकता है.

    मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन गेमिंग के खतरे को नियंत्रित करने के लिए संभावित कदमों के संबंध में विधानसभा में पूछे गये एक सवाल के जवाब में कहा कि ऐसी संस्थाओं, जिनकी मंशा बच्चों का शोषण करने और उन्हें आत्महत्या जैसे कदमों की ओर धकेलने की है, के खिलाफ कार्रवाई करने के अलावा ऐसे मंचों से जुड़ी समस्याओं के बारे में माता-पिता और बच्चों में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है.

    रातोंरात नहीं होता ब्रेनवाश
    उन्होंने कहा कि माता-पिता को इन मंचों के खतरों के बारे में सूचित करने की जरूरत है और बच्चों को ऐसी संस्थाओं के खिलाफ परामर्श देने की जरूरत है. विजयन ने कहा कि अधिक से अधिक बच्चे इन ‘‘बुरी ताकतों’’ के शिकार हो रहे हैं जो उनके दिमाग को गुलाम बनाने की कोशिश कर रहे हैं और कुछ मामलों में उनका यौन शोषण करते हैं.

    उन्होंने कहा कि ‘ब्रेनवॉश’ करना और शोषण एक सतत प्रक्रिया है और यह रातोंरात नहीं होता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों या समूहों से मदद मांगी जा सकती है, जिन्हें इस विशेष क्षेत्र में समाधान सुझाने के लिए कहा जा सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज