Home /News /nation /

Children Corona Vaccination: बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर केंद्र ने दिया बड़ा अपडेट

Children Corona Vaccination: बच्चों की कोरोना वैक्सीन पर केंद्र ने दिया बड़ा अपडेट

बच्चों के वैक्सीनेशन पर आईसीएमआर ने जानकारी दी है. (फाइल फोटो)

बच्चों के वैक्सीनेशन पर आईसीएमआर ने जानकारी दी है. (फाइल फोटो)

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि गर्भवती महिलाओं में महामारी की गंभीरता बढ़ जाती है. अगर किसी गर्भवती महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इससे दो जिंदगियों पर खतरा होता है, इसलिए उन्हें टीकाकरण की आवश्यकता है.

अधिक पढ़ें ...
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. 18+ वालों के बाद अब प्रेग्नेंट महिलाओं के वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है. शुक्रवार को नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि गर्भवती महिलाओं में महामारी की गंभीरता बढ़ जाती है. अगर किसी गर्भवती महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो इससे दो जिंदगियों पर खतरा होता है, इसलिए उन्हें टीकाकरण की ज्यादा आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि जो प्रेग्नेंट महिलाएं वैक्सीन नहीं लेती हैं तो उनमें कुछ कॉम्लिकेशन बढ़ जाती है. प्रीमेच्योर डिलीवरी का भी चांस ज्यादा रहता है.

भारत में बच्चों के वैक्सीनशन पर बोलते हुए डॉ. वीके पॉल ने कहा, 'बच्चों के लिए जायडस कैडिला की वैक्सीन को एक्जामिन किया जा रहा है. डेटा देखने के बाद जो रिजल्ट सामने आएगा उसे फॉलो किया जाएगा. माना जा रहा है कि देश में 12 से 18 वर्ष के उम्र के बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत सितंबर के महीने से शुरू हो सकती है. जाइडस कैडिला की वैक्सीन को जल्द 12 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों पर इस्तेमाल के लिए मंजूरी अगले कुछ हफ्तों में मिल सकती है.'

भारत बायोटेक की तरफ से आ सकती है दूसरी वैक्सीन
नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑफ वैक्सीन के हेड एनके अरोड़ा के मुताबिक 12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए जाइडस कैडिला वैक्सीन को जल्द ही मंजूरी मिल सकती है. जाइडस कैडिला वैक्सीन के बाद बच्चों के लिए जो दूसरी कोरोना वैक्सीन होगी वह भारत बायोटेक की तरफ से आ सकती है.



कौन सी कंपनियां बना रही हैं बच्चों की वैक्सीन
इस वक्त, अमेरिका, सिंगापुर, जापान, दुबई, इज़रायल और यूरोप के कुछ हिस्सों सहित दुनिया भर के कई देशों में 12 वर्ष से ज़्यादा की उम्र वाले बच्चों को COVID-19 की वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है.

इसका ​​​​परीक्षण साल 2020 के अंत में ही शुरू हुआ था, जिसमें फाइज़र-बायोनटेक, मॉडर्ना और सिनोफार्म जैसी कंपनियों ने छोटे बच्चों पर टीके की खुराक का परीक्षण करना शुरू किया था, जिससे उन्हें आपात स्थिति में आगे बढ़ने की अनुमति मिली.

Tags: Children Vaccine, Chinese Covid-19 vaccine, Corona Vaccine in India

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर