राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2017 का एेलान, इनका हुआ सम्‍मान

राष्ट्रीय बाल पुरस्कारों का वितरण हो चुका है. कुछ विशेष क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के लिए इन पुरस्कारों का वितरण राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है.

News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 8:21 PM IST
राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2017 का एेलान, इनका हुआ सम्‍मान
राष्ट्रीय बाल पुरस्कारों के विजेता राष्ट्रपति के साथ (Facebook)
News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 8:21 PM IST
राष्ट्रीय बाल पुरस्कारों का ऐलान हो गया है. कुछ विशेष क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के लिए ये पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा दिए जाते हैं. इस बार कुल 16 बच्चों को पुरस्कार दिए जाएंगे. खेल, थिएटर, इन्नोवेशन, समाज सेवा, संगीत और शिक्षा के क्षेत्रों में ये पुरस्कार प्रदान किया जाता है.

इन्नोवेशन के क्षेत्र में तमिलनाडु के आकाश मनोज ने गोल्ड मेडल जीता. असम के साहिल डे, दिल्ली के आर्यन चोपड़ा और महाराष्ट्र के जैसल शाह को शतरंज में रजत पदक मिला. गुजरात के निशांत अभांगी को पढ़ाई के लिए रजत पदक मिला. दिल्ली की कुमारी कशिश को थियेटर में उल्लेखनीय अभिनय के लिए रजत पुरस्कार दिया गया.

नेशनल अवार्ड फॉर चाइल्ड वेलफेयर 2016 के लिए बिहार से आनंद कुमार, कर्नाटक से महेश जाधव और ओडिशा से अच्युत सामंता को पुरस्कार मिला है.

इन्नोवेटिव मिड ब्रेन ऑप्टिमाइजेशन इंस्टीट्यूट दिल्ली, सोसाइटी फॉर ट्राइबल एंड रूरल डेवेलपमेंट कार्नाटका, आरंभ इंडिया इनीशिएटिव महाराष्ट्र, और उत्तर प्रदेश के एक सोशल वेलफेयर संस्था को निर्वाण जैसे संस्थानों को भी ये पुरस्कार दिया गया है.

इन्हीं पुरस्कारों के साथ-साथ राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार 2017 भी वितरित किया गया है. इसके विजेता महाराष्ट्र से गुवाबचंद, तमिलनाडु से चेझियन रामू और उत्तराखंड से शोभा विद्यार्थी रहे हैं.
News18 Hindi पर Jharkhand Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.

और भी देखें

Updated: June 16, 2018 10:34 AM ISTVIDEO: राजाजी टाइगर रिजर्व अगले 6 महीने के लिए बंद
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर