चीन सीमा पर कर रहा 1962 जैसी हरकतें, गलवान नदी पर लगाया टेंट, भारतीय सेना भी सतर्क

चीन सीमा पर कर रहा 1962 जैसी हरकतें, गलवान नदी पर लगाया टेंट, भारतीय सेना भी सतर्क
वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की हलचल देखी जा रही है.

गलवान नदी के पास चीनी सैनिकों (Chinese Army) ने टेंट लगा दिए हैं और वहां पर बैनर में लिखा है कि यह हमारा इलाका है, यहां से वापस चले जाओ.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. देश एक ओर जहां कोरोना (Corona) की जंग लड़ रहा है वहीं दूसरी तरफ कुछ दिनों से चीन (China) वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास अपनी हचलत बढ़ा रहा है. चीन की इसी हरकत को देखते हुए अब भारत ने भी कमर कस ली है. भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चीन लगातार LAC पर 1962 जैसी हरकतें कर रहा है और लगातार अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है. चीन की इस हरकत को देखते हुए भारती सेना (Indian Army) के जवान भी वहां बढ़ाए जा रहे हैं.

अधिकारी के मुताबिक, जिस क्षेत्र में चीन अपनी सेना बढ़ा रहा है वहां पर पहले भी सैनिकों के बीच झड़प की खबरें आती रही हैं लेकिन पिछले एक सप्ताह से जैसे हालात दिखाई दे रहे हैं उससे लगता है कि इस बार स्थिति पहले जैसी नहीं है. यही कारण है कि भारत ने भी अपनी स्थिति को और मजबूत करना शुरू कर दिया है.

बताया जाता है कि गलवान नदी के पास चीनी सैनिकों ने टेंट लगा दिए हैं और वहां पर बैनर में लिखा है कि यह हमारा इलाका है, यहां से वापस चले जाओ. बताया जा रहा है कि इन टेंट के लगाए जाने के बाद से दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव बढ़ गया है. सुरक्षा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक जिस तरह के हालात देखे गए हैं उससे संकेत मिल रहे हैं कि डेमचोक इनाले में चीन काफी कुछ निर्माण कर रहा है. इस तनाव को देखते हुए भारत ने अपनी तैनाती को और मजबूत करने का फैसला लिया है.



चीन की हलचल को देखते हुए दिल्ली की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल की टीम भी लगातर इस पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है. सुरक्षा से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि चीन के साथ LAC पर पहले भ कई बार सैनिकों के बीच झड़प की घटनाएं सामने आती रही हैं.



हालांकि, इस तरह के मुद्दों को हल करने का एक सिस्टम बना हुआ है. इन दिनों जिस तरह से चीन बर्ताव कर रहा है वह किसी बड़ी साजिश की ओर इशारा कर रहा है.

इसे भी पढ़ें :-
First published: May 17, 2020, 1:33 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading