• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • LAC पर तनाव के बीच चीन ने वेस्टर्न थिएटर कमांड के लिए तैनात किया नया जनरल

LAC पर तनाव के बीच चीन ने वेस्टर्न थिएटर कमांड के लिए तैनात किया नया जनरल

लद्दाख के चुशूल में 6 नवंबर को भारत-चीन की सेनाओं के बीच आठवें राउंड की बात हुई थी. (PTI)

लद्दाख के चुशूल में 6 नवंबर को भारत-चीन की सेनाओं के बीच आठवें राउंड की बात हुई थी. (PTI)

China appoints new General for Western Theatre Command : केंद्रीय सैन्य आयोग के प्रमुख व राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घोषणा करते हुए जनरल झांग जुडोंग को पश्चिमी थिएटर कमान के कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) में भारत-चीन के बीच गतिरोध (India-China Standoff) कई महीनों से जारी है. सीमा पर तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Chinese President Xi Jinping) ने वेस्टर्न थिएटर कमांड (Western Theatre Command) के लिए एक नए जनरल की नियुक्ति की है. केंद्रीय सैन्य आयोग के प्रमुख व राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घोषणा करते हुए जनरल झांग जुडोंग को पश्चिमी थिएटर कमान के कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया है.

    जनरल झांग को पश्चिमी थिएटर, तिब्बत या शिनजियांग में कोई पूर्व अनुभव नहीं है. उन्होंने अपना करियर पूर्वोत्तर शेनयांग सैन्य क्षेत्र (अब उत्तरी थिएटर कमान के तहत) में बिताया है. इसके अलावा राष्ट्रपति शी ने चार वरिष्ठ चीनी सैन्य और सशस्त्र पुलिस अधिकारियों को पदोन्नत किया है. जिन अन्य अधिकारियों को पदोन्नत किया गया, उनमें गुओ पॉक्सियाओ, सीएमसी के लॉजिस्टिक सपोर्ट डिपार्टमेंट के राजनीतिक कमिश्नर; ली वीए, पीएलए स्ट्रैटेजिक सपोर्ट फोर्स के राजनीतिक कमांडर और वैंग चिंगारी, कमांडर शामिल है.

    पश्चिमी थियेटर कमांडर ने दी थी हमले की अनुमति
    बता दें कि पूर्वी लद्दाख में मई में भारत-चीनी सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद गए थे. वहीं चीन की ओर से अपने सैनिकों की मौत को लेकर कोई खुलासा नहीं किया गया है. अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन के पश्चिमी थियेटर कमांडर प्रमुख झाओ जोंगकी ने गलवान में हमले की अनुमति दी थी. रिपोर्ट के मुताबिक झाओ भारतीय सैनिकों पर हमला कर भारत को सबक सीखाना चाहता था.

    2017 में मिली थी पश्चिमी थिएटर की कमान
    65 वर्षीय जनरल झांग ने 2017 डोकलाम गतिरोध के दौरान पश्चिमी थिएटर कमान का नेतृत्व किया था, जहां भारतीय सेना पीएलए के भूटान के दावे वाले क्षेत्र में भारतीय सीमा के करीब सड़क बिछाने की योजना के खिलाफ खड़ी थी.



    कौन है जनरल झाओ जोंगकी?
    उन्‍हें चीनी सेना में बहुत क्रूर जनरल माना जाता है जो घात लगाकर हमले करते रहे हैं. जनरल झाओ चाहते थे कि डोकलाम में और ज्‍यादा जमीन को हड़प लिया जाए. राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग और जनरल झाओ दोनों ही सीपीसी के शांक्‍सी प्रांत के क्रांतिकारी हीरो में शामिल थे. 1979 में वियतनाम युद्ध के दौरान उन पर भीषण हमला हुआ था लेकिन वह बच निकले थे

    अमेरिकी खुफ‍िया रिपोर्ट में कहा गया था कि जनरल झाओ वर्ष 1979 में हुए वियतनाम युद्ध के दौरान पीएलए में थे और माना जाता है कि उनके कुप्रबंधन की वजह से विवाद काफी बढ़ गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज