मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर तैयार हो सकता है चीन, दिया ये बयान

मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने पर तैयार हो सकता है चीन, दिया ये बयान
जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन का ये बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात के बाद आया है.

  • Share this:
जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित करने के मुद्दे पर चीन ने एक बार फिर अपना रुख साफ किया है. चीन ने कहा है कि वह इस मामले का उचित समाधान निकालने को तैयार है, लेकिन इसकी कोई समय सीमा तय नहीं है. चीन का ये बयान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात के बाद आया है.

चीन ने पाकिस्तानी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख पर प्रतिबंध लगाने के एक नए प्रस्ताव पर मार्च में  रोक लगा दी थी. गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी जैश ने ली थी. इसके बाद आतंकी मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने की मांग की गई थी, लेकिन चीन ने वीटो पावर का इस्तेमाल कर उसे बचा लिया था.

इसे भी पढ़ें :- भारत को मिल सकती है बड़ी सफलता, इस हफ्ते मसूद अज़हर घोषित हो सकता है ग्लोबल आतंकी



चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ‘मैं केवल इतना कह सकता हूं कि मुझे भरोसा है कि उचित तरीके से इसका समाधान निकलेगा.’ वह इन खबरों के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे कि चीन ने अजहर मसूद को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत सूचीबद्ध करने के फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका के एक ताजा प्रस्ताव पर तकनीकी रोक हटाने पर सहमति जता दी है. इस बार अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने मुद्दे को सीधे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ले जाकर बीजिंग पर दबाव बढ़ा दिया है.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading