लाइव टीवी

चीन नहीं होने दे रहा UNSC मे कोरोना वायरस पर चर्चा

Shailendra Wangu | News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 2:56 PM IST
चीन नहीं होने दे रहा UNSC मे कोरोना वायरस पर चर्चा
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अभी तक इस मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई

Coronavirus- संयुक्त राष्ट्र में कई सदस्य प्रस्ताव भी पास करना चाहते हैं, लेकिन चीन कोविड 19 पर चर्चा करने में अड़ंगा लगा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 2:56 PM IST
  • Share this:
जहां एक तरफ पूरी दुनिया में कोविड 19 (COVID-19) से कई देशों में कोहराम मचा हुआ है, लेकिन वहीं इस गंभीर समस्या पर संयुक्त राष्ट्र ने अब तक चर्चा नहीं की है. इस महामारी की शुरुआत चीन (China) से हुई थी और अब तक इस महामारी के चलते 17000 लोग मारे जा चुके हैं और चार लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने अभी तक इस गंभीर समस्या पर चर्चा नहीं की है, राजनयिक सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है. ना सिर्फ 193 सदस्यों की यूएन आम-सभा, बल्कि 15 सदस्यों वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने भी अभी तक इस मामले पर चर्चा नहीं की है.

इस संक्रमण से संयुक्त राष्ट्र भी अछूता नहीं है. अब संयुक्त राष्ट्र की बैठकें भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रही हैं. हैरान करने वाली बात यह है कि मार्च के महीने में चीन ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के चेयर पद पर बना हुआ है. हर महीने चेयर ही यह तय करता है कि यूएनएससी में किन मुद्दों पर चर्चा होगी. लेकिन जब संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत झांग जून से Covid-19 पर चर्चा से जुड़ा सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि Covid-19 सुरक्षा परिषद के एजेंडा में नहीं है.

प्रस्ताव पर भी बंटा हुआ है सुरक्षा परिषद
उन्होंने कहा कि इस मामले पर घबराने की जरूरत नहीं है और सुरक्षा परिषद के सदस्य फिलहाल हालात पर नजर बनाए हुए हैं. सवाल खड़े होते हैं कि जिस महामारी की शुरुआत चीन से हुई थी वही देश इस महामारी पर चर्चा कराने को तैयार नहीं है. वहीं संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद इस महामारी पर प्रस्ताव पर भी बंटा हुआ है, प्रस्ताव की शब्दावली पर चीन को ऐतराज है.



चीन ने भारत से जताया ऐतराज
कल ही चीन के विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से फोन पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि कोरोना वायरस के लिए चीन को दोषी ना ठहराया जाए. आखरी बार यूएनएससी की बैठक 12 मार्च को हुई थी और उस वक्त अफ्रीका में शांति और सुरक्षा पर चर्चा हुई थी. साथ ही अफगानिस्तान के हालात पर भी चर्चा हुई थी

अभी तक दुनिया के सबसे बड़े मंच पर Covid- 19 पर चर्चा नहीं हुई वही गुरुवार को G20 देश इस महामारी पर चर्चा करेंगे और एक साझा रणनीति पर विचार-विमर्श होगा. आपको याद दिला दें कि जी-20 में इस मुद्दे पर चर्चा का सुझाव प्रधानमंत्री मोदी ने दिया था.

ये भी पढ़ें : न्यूयॉर्क पूरी दुनिया के लिए बना ‘वुहान’, WHO ने दी चेतावनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 11:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर