• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • चीनी सेना ने माना, अरुणाचल से लापता 5 लोग उसकी सीमा में मिले : किरेन रिजिजू

चीनी सेना ने माना, अरुणाचल से लापता 5 लोग उसकी सीमा में मिले : किरेन रिजिजू

हांगकांग में हाल में लागू किया गया चीन का नया कानून यूरोपीय संघ को रास नहीं आया है. इसका कहना है कि यह कानून क्षेत्रीय स्वायत्तता को कमतर करता है. कई देशों ने हॉन्ग कॉन्ग के साथ अपने संबंधो को कम भी किया है. जिसमें जर्मनी और फ्रांस प्रमुख हैं.

हांगकांग में हाल में लागू किया गया चीन का नया कानून यूरोपीय संघ को रास नहीं आया है. इसका कहना है कि यह कानून क्षेत्रीय स्वायत्तता को कमतर करता है. कई देशों ने हॉन्ग कॉन्ग के साथ अपने संबंधो को कम भी किया है. जिसमें जर्मनी और फ्रांस प्रमुख हैं.

China's PLA confirms 5 missing Arunachal youths found: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Union Minister Kiren Rijiju) ने मंगलवार को ट्वीट करके कहा क‍ि चीन (China) की पीएलए (PLA) ने भारतीय सेना (Indian Army) के हॉटलाइन मैसेज का जवाब दिया है. चीनी सेना ने पुष्टि की है कि पिछले दिनों अरुणाचल प्रदेश से लापता 5 युवक चीन की सीमा में मिले हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Union Minister Kiren Rijiju) ने कहा कि चीन (China) की पीएलए (PLA) ने भारतीय सेना (Indian Army) के हॉटलाइन मैसेज का जवाब दिया है. चीनी सेना ने पुष्टि की है कि पिछले दिनों अरुणाचल प्रदेश से लापता 5 युवक चीन की सीमा में मिले हैं. किरेन रिजिजू ने मंगलवार को ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है. उन्‍होंने कहा कि उन युवकों को भारत को सौंपने के लिए प्रक्रियाओं को पूरा किया जा रहा है. बता दें कि कुछ दिन पहले अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक निनॉन्‍ग एरिंग ने दावा किया था कि चीन की सेना ने राज्‍य के सीमावर्ती इलाके से 5 भारतीयों को कथित रूप से अगवा कर लिया है. उन्‍होंने सरकार से तुरंत कार्रवाई की मांग की थी.

    इससे पहले अरुणाचल प्रदेश में बॉर्डर से चीन की सेना (PLA) द्वारा पांच भारतीयों के अपहरण करने के मामले में चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि वह अरुणाचल को भारत का हिस्सा नहीं मानता. चीन ने स्पष्ट कहा कि वह अरुणाचल को हमेशा से ही चीन के दक्षिणी तिब्बत का इलाका मानता आया है. चीन का आरोप है कि सोमवार को एलएसी पर तैनात भारतीय सैनिकों ने एक बार फिर ग़ैर-क़ानूनी तरीक़े से वास्तविक सीमा रेखा को पार किया और चीनी सीमा पर तैनात सैनिकों पर वार्निंग शॉट्स फ़ायर किए. चीन के मुताबिक़ चीनी सैनिक बातचीत करने वाले थे.



    बता दें कि अपहरण के मामले में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्विटर के जरिए सवाल पूछा था, जिसके जवाब में ये प्रतिक्रिया आई है. चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक़ चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लिजिएंग ने कहा, 'चीन ने कभी 'कथित' अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं दी, ये चीन के दक्षिणी तिब्बत का इलाका है. हमारे पास भारतीय सेना की ओर से इस इलाके से पांच लापता भारतीयों को लेकर सवाल आया है लेकिन अभी हमारे पास इसे लेकर कोई जानकारी नहीं है.'

    ये भी पढ़ें: -

    अरुणाचल पर कब क्या रहा चीन का स्टैंड? क्या कहते हैं फैक्ट्स?

    India-China standoff: LAC पर हुई फायरिंग, चीन ने कहा- अरुणाचल भारत का हिस्सा नहीं

    भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी ज़िले से पांच लोगों के 'पीपुल्स लिबरेशन आर्मी' (पीएलए) के सैनिकों द्वारा कथित तौर पर अपहरण किए जाने के मुद्दे को चीनी सेना के समक्ष उठाया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज