• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • अमेरिका रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन संग अजीत डोभाल की बैठक, चीन से लेकर इन मुद्दों पर होगी बात

अमेरिका रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन संग अजीत डोभाल की बैठक, चीन से लेकर इन मुद्दों पर होगी बात

अमेरिकी रक्षा मंत्री 19 मार्च को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. (तस्वीर-ani)

अमेरिकी रक्षा मंत्री 19 मार्च को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं. (तस्वीर-ani)

सरकार के सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया है-अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) और NSA अजीत डोभाल (Ajit Doval) की मुलाकात शुक्रवार को हो सकती है. इस दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा सहित चीन का मुद्दा प्रमुख रह सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अमेरिका के नए रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) पहली बार तीन दिवसीय यात्रा पर 19 मार्च को भारत आ रहे हैं. यात्रा के दौरान उनकी मुलाकात भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval) के साथ होगी. माना जा रहा है कि दोनों की बैठक में चीन के अलावा क्षेत्रीय सुरक्षा के अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. ऑस्टिन अपनी यात्रा के दौरान देश के कई सीनियर नेताओं और सैन्य अधिकारियों से मुलाकात करेंगे.

    हाल ही में संपन्न हुई क्वाड देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक के बाद ऑस्टिन की इस यात्रा को बेहद अहम माना जा रहा है. सरकार के सूत्रों के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया है-अमेरिकी रक्षा मंत्री और NSA डोभाल की मुलाकात शुक्रवार को हो सकती है. इस दौरान क्षेत्रीय सुरक्षा के अलावा चीन का मुद्दा प्रमुख रह सकता है.

    क्वाड बैठक के दौरान ची को दिया गया सख्त संदेश
    गौरतलब है कि क्वाड बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा इशारों में चीन को सख्त संदेश दे दिया गया था. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हम अपने लोकतांत्रिक मूल्यों और स्वतंत्र, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता से एकजुट हैं. आज का हमारा एजेंडा - वैक्सीन, जलवायु परिवर्तन और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों को कवर करना है. इसके अलावा चारों देशों के नेताओं ने हिंद प्रशांत क्षेत्र को 'स्वतंत्र और खुला' बनाए रखने का संदेश दिया.

    दरअसल इस बैठक के पहले ही चीन भांप गया था कि उसके दादागीरी वाले व्यवहार पर निशाना साधा जा सकता है. याद दिला दें कि चीन इस बैठक से पहले कह चुका है कि देशों को आपस में मिलने के दौरान आपसी मुद्दों पर बात करनी चाहिए न कि किसी थर्ड पार्टी को निशाना बनाना चाहिए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज