• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • चीन ने माना तियानजिन में हुई भारतीय छात्र की हत्‍या, मामले में एक विदेशी गिरफ्तार

चीन ने माना तियानजिन में हुई भारतीय छात्र की हत्‍या, मामले में एक विदेशी गिरफ्तार

चीन में हुई है भारतीय छात्र की हत्‍या. (File pic)

चीन में हुई है भारतीय छात्र की हत्‍या. (File pic)

China: बिहार के गया जिला निवासी अमन नागसेन तियानजिन फॉरेन स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी में बिजेनस एडमिनस्ट्रेशन का छात्र था. वह 29 जुलाई को मृत पाया गया था.

  • Share this:

    बीजिंग. चीनी विदेश मंत्रालय (China) ने मंगलवार को कहा कि चीन के तियानजिन शहर (Tianjin) में 20 वर्षीय भारतीय छात्र की मौत हत्या (Murder) थी और इस सिलसिले में एक विदेशी को गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों ने बताया कि संदिग्ध व्यक्ति की राष्ट्रीयता का अभी खुलासा नहीं किया गया है.

    बिहार के गया जिला निवासी अमन नागसेन तियानजिन फॉरेन स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी में बिजेनस एडमिनस्ट्रेशन का छात्र था. वह 29 जुलाई को मृत पाया गया था.

    बिहार के गया जिला निवासी अमन नागसेन तियानजिन फॉरेन स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी में बिजेनस एडमिनस्ट्रेशन का छात्र था. वह 29 जुलाई को मृत पाया गया था.

    चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि रात करीब आठ बजे (घटना के दिन) तियानजिन पुलिस के पास यह फोन आया था कि एक भारतीय छात्र का शव डॉरमेट्री में पड़ा हुआ है. डॉरमेट्री कई बिस्तरों वाला एक बड़ा कमरा होता है.

    मंत्रालय ने कहा, ‘लोक सुरक्षा विभाग की शुरूआती जांच में यह हत्या का मामला पाया गया है और संदिग्ध व्यक्ति विश्वविद्यालय का ही एक अन्य विदेशी छात्र है. संदिग्ध के खिलाफ जरूरी कदम उठाये गये हैं और मामले की अब भी जांच की जा रही है. ’

    इसने कहा, ‘संबद्ध चीनी सक्षम प्राधिकारों ने बीजिंग में भारतीय दूतावास को मामले की स्थिति से 30 और 31 जुलाई को अवगत कराया था तथा दूतावास से संपर्क कायम रखा है.’

    चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीनी पक्ष कानून के मुताबिक मामले से निपटेगा और बाद के विषयों में सहायता करने की भी पेशकश की. साथ ही कहा कि मंगलवार को शव का पोस्टमार्टम किया गया.

    अधिकारियों ने बताया कि मृत्यु प्रमाणपत्र कुछ दिनों में जारी किये जाने की उम्मीद है क्योंकि यह हत्या का मामला है. दूतावास के अधिकारियों ने बताया कि नागसेन के परिवार को मामले की जांच की प्रगति से अवगत करा दिया गया है.

    दूतावास के एक अधिकारी के तियानजिन का दौरा करने की उम्मीद है जो बीजिंग से करीब 100 किमी की दूरी पर है. वह मामले की जांच में प्रगति पर चर्चा करेंगे और शव को भारत भेजने का इंतजाम कराएंगे. इन दिनों भारत और चीन के बीच किसी भी उड़ान का परिचालन नहीं हो रहा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज