कुत्ते-बिल्ली को भी मारकर खा जाते हैं चीन के लोग, ये 11 चाइनीज खाने बिगाड़ सकते हैं आपका स्वाद

चीन में कई ऐसे अजीबोगरीब खाने खाए जाते हैं, जिन्हें तैयार करने के दौरान क्रूरता की सारी हदें पार कर दी जाती हैं (फोटो क्रेडिट- AP News)
चीन में कई ऐसे अजीबोगरीब खाने खाए जाते हैं, जिन्हें तैयार करने के दौरान क्रूरता की सारी हदें पार कर दी जाती हैं (फोटो क्रेडिट- AP News)

चीन (China) में कई ऐसे व्यंजन (Dishes) खाए जाते हैं, जिनके बारे में जानकर दुनिया भर के लोगों का मन खराब हो सकता है. खुद चीन में भी इनमें से कई व्यंजनों को क्रूरता (Cruelty) की हद माना जाता है. ऐसे ही 11 व्यंजनों की चर्चा हम यहां कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 19, 2020, 7:12 PM IST
  • Share this:
चीन(China) की एक ओर भारत के साथ लद्दाख (Laddakh) में एलएसी (LAC) पर तनातनी चल रही है, जिसे बातचीत से सुलझाए जाने की कोशिशें हो रही हैं. वहीं दूसरी ओर उसके एक नया जंगी मोर्चा (Battle front) खोल लेने की खबरें भी आ रही हैं. चीनी अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने डिफेंस ऑब्जर्वर्स के हवाले से बताया है कि चीन ने अपने दक्षिण-पूर्वी तट (South-East Coast) पर कई आधुनिक मिसाइलें और सुरक्षा प्रणालियों (Modern Missiles and Security Systems) की तैनाती की है. जानकार मान रहे हैं कि चीन ऐसा ताइवान (Taiwan) पर हमले के लिए कर रहा है.

चीन और ताइवान के रिश्ते चीन की आजादी (Independence) के दौर से ही तल्ख रहे हैं. भारत के साथ ही ऐसा रहा है. चीन का साम्राज्यवादी रुख इसकी वजह है. अपने ऐसे ही कारनामों के चलते चीन (China) लगातार दुनिया के सामने एक खलनायक के तौर पर सामने आ रहा है. चीन सांस्कृतिक पक्ष में भी बहुत प्रभावशाली नहीं है. कई ऐसे व्यंजन (Dishes) वहां खाए जाते हैं, जिनके बारे में जानकर दुनिया भर के लोगों का मन खराब हो सकता है. खुद चीन में भी इनमें से कई व्यंजनों को क्रूरता (Cruelty) की हद माना जाता है.

ऐसे ही 11 व्यंजनों के बारे में बता रहे हैं-
ऑक्स डंग हॉटपॉट- इसके आकर्षक नाम से उलट दक्षिण-पश्चिमी चीन के मियाओ लोगों के इस व्यंजन को एक तरल पदार्थ के साथ बनाया जाता है जो जानवर के पेट में रहने वाली आधी पची हुई घास से निचोड़ा जाता है. तरल पदार्थ की गंध को छिपाने के लिए पानी के साथ मसालेदार सामग्री मिलाई जाती है. यह हॉटपॉट, सूप जैसा ही होता है, जिसे विशेष मेहमानों के लिए तैयार किया जाता है. प्राचीन चीनी किताबों में सन् 1000 के करीब से ही इस डिश की रेसिपी लिखी हुई मिलती है.
जीवित मोती (मूवेबल पर्ल)- जियांग्सू प्रांत की राजधानी नानजिंग में, 'जीवित मोती' का मतलब होता है मुर्गे का भ्रूण. इसे यह नाम दिया गया क्योंकि भ्रूण पारदर्शक तरल पदार्थ के अंदर एक मोती की तरह दिखता है. इस व्यंजन को तैयार करने के लिए 11-12 दिनों का अंडा बिल्कुल सही होता है. जिसका थोड़ा विकास हो लेकिन पंख न निकले हों. चाहने वाले मानते हैं कि यह साधारण अंडे की तुलना में अधिक पौष्टिक होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. इसके लिए अंडे को धीमी आंच पर पानी में 15 मिनट उबाला जाता है ताकि इसकी खोल न टूटे. उसके बाद, इसे तेज आंच पर उबला जाता है, फिर मसालेदार नमक या सॉस के साथ खाया जाता है. इसकी और भी विधियां हैं. खाने वाले जब इस उबले अंडे को खोलते हैं तो उन्हें उबले अंडे की जगह, उबला चिकन मिलता है.
शराबी झींगे (ड्रंकेन श्रिंप्स)- शंघाई और झेजियांग का यह पारंपरिक व्यंजन नदी से निकाली जिंदा झींगा मछली से बनता है. ये जिंदा झींगे लाकर एक कांच के कटोरे में रखा जाते हैं, जिसमें शराब होती है. कटोरे को ढंक दिया जाता है क्योंकि शराब में धुत होने के बाद झींगे उछल-कूद करते हैं और यह एक देखने वाला सीन होता है. जब झींगे अचेत पड़ जाते हैं और संघर्ष करना बंद कर देते हैं, उसके बाद, मिर्च, लहसुन और सिरका जैसी सामग्री को कटोरे में मिलाया जाता है. शराबी झींगे की इस रेसिपी को चीन के 10 सबसे क्रूर व्यंजनों में से एक कहा जाता है, और यह इसे खाने वाले के लिए बिना जोखिम की डिश नहीं है क्योंकि यह इस तरह तैयार होती है कि झींगे में परजीवी कीटाणु होने की पूरी संभावना बनी रहती है.
भुने सुअर की आंख (रोस्ट पिग्स आईज)- कुछ लोग गुआंग्शी के इस व्यंजन को शायद देख भी न सकें, लेकिन दक्षिणी चीन में कुछ लोग सुअर की भुनी आंखों को बहुत पसंद करते हैं. खाने से पहले इन आंखों पर जीरा या मसालेदार सॉस लगाया जाता है. इस खाने के प्रेमियों ने कहा कि उन्हें तब डिश पसंद आती है, जब वह उनके मुंह में होती है. वे बताते हैं कि ये लचीची होती है. और जब इसे चबाया जाता है तो आंखें से किकियाने जैसी आवाज निकलती है. हालांकि रेस्त्रां में इसे खाते हुए ग्राहकों को याद दिलाया जाता है कि वे मुंह खोलकर न खाएं, क्योंकि आंख टूटने पर इसका तरल पदार्थ साथी खाने वालों पर जा सकता है.
नमकीन चूहा (साल्टेड माउस)- फ़ुज़ियान के पहाड़ी पश्चिमी इलाकों में यह हक्का लोगों का एक स्नैक है. यहां की आबादी पीढ़ियों से खेती से जीवन यापन कर रही है. वे अपने कृषि उत्पादों में पाए जाने वाले चूहों को पकड़ते हैं और उनके मांस पर नमक डालकर खाते हैं. कहा जाता है कि चूहे का मांस न केवल अच्छे स्वाद वाला होता है, बल्कि इसमें उच्च स्तर का प्रोटीन भी होता है. यह किडनी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और बच्चों को बिस्तर गीला करने से रोक सकता है. यह मांस हैम की तरह पकाया जाता है और सर्दियों में वाइन के साथ परफेक्ट स्वाद देता है.
सुअर का दिमाग (पिग्स ब्रेन)- यह सिचुआन की एक सिग्नेचर डिश है. सुअर के दिमाग को आमतौर पर टोफू के साथ पकाया जाता है क्योंकि दोनों खाने में एक जैसे लगते हैं. तैयारी में उबालना, भूनना और फ्राइ करने जैसी प्रक्रिया शामिल हैं और दिमाग को अक्सर नूडल्स के साथ परोसा जाता है. इसके समर्थकों का कहना है कि सुअर का दिमाग सुगंधित और सुंदर होता है. साथ ही इसमें चिकनाई नहीं होती. इस डिश के प्रेमी कहते हैं कि सुअर का दिमाग आपको स्मार्ट बना देगा क्योंकि चीनी कहावत के मुताबिक जानवर के शरीर का जो हिस्सा आप खाते हैं, आपके शरीर के उसी हिस्से पर उसका असर होता है. हालांकि चीन में भी इससे डर जाने वाले कई लोग हैं.
खरगोश का सिर- सिचुआन प्रांत में चेंगदू के आसपास और झेजियांग में कूझाऊ और दातोंग में शांग्शी में यह डिश लोकप्रिय है. यहां खरगोश का सिर एक स्पाइसी स्नैक माना जाता है. खाने वाले कहते हैं कि वे खरगोश के मस्तिष्क को खाने से पहले जीभ और गाल का मांस खाना पसंद करते हैं. वे कहते हैं कि गाल के मांस का स्वाद सबसे अच्छा होता है, जबकि दिमाग नाजुक होता है. सिचुआन में, सड़क किनारे के स्टॉल पर भी खरगोश के सिर का मांस मिल जाता है. जिसे चीनी लोग बैठकों के दौरान बीयर के साथ मजे से खाते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल सिर्फ सिचुआन में 30 करोड़ से करीब खरगोश खाये जाते हैं.
कुंवारे लड़के का अंडा (वर्जिन बॉय एग)- यह एक ऐसी डिश है, जिसे बच्चों के मूत्र में उबालकर तैयार किया जाता है. इसे पूर्वी झेजियांग प्रांत के डोंगयांग की एक मजबूत सांस्कृतिक पहचान के तौर पर देखा जाता है. निवासियों का मानना ​​है कि वसंत ऋतु में वर्जिन बॉय एग खाने से थकान और लू लगने से लड़ने में मदद मिल सकती है. पहले इस व्यंजन के चाहने वाले चार से आठ साल की उम्र के लड़कों का मूत्र इकट्ठा करने के लिए, किंडरगार्टन स्कूलों के बाहर उनकी लाइनें लगवाते थे. इसे बनाते हुए अंडे को मूत्र के एक बर्तन में डाल दिया जाता है और उसे उबला जाता है. प्रक्रिया के बीच में, अंडे को तोड़ दिया जाता है ताकि वह मूत्र के स्वाद को अवशोषित कर ले.
गर्म मसालेदार टैडपोल- यह ग्वांग्शी की स्थानीय डिश है. जहां टैडपोल की खेती के बाद उसकी कटाई, धुलाई, उबाले जाने और गर्म तेल में तल कर इस डिश को तैयार किया जाता है. चीनी सोशल मीडिया पर भी लोग कई बार कहते हैं कि ये डिश घृणित है और टैडपोल खाना बेहद घटिया है.
डीप फ्राई कीड़े- दक्षिण-पश्चिमी युन्नान प्रांत में जाने वाले लोग अनिवार्य रूप से सिकाडा, टिड्डे और बांस के कीड़े जैसे डीप फ्राई कीड़ों को पायेंगे. फ्राइड सेंटीपीड्स, ड्रैगनफ्लाई, मकड़ियां और बिच्छू बिकते दिखना यहां असामान्य नहीं हैं. निवासी इन कुरकुरे भोजन, जिनमें उच्च प्रोटीन और कम वसा होता है, उसके लिए इन कीड़ों की प्रशंसा करते हैं.
बिल्ली-कुत्ते और सांप- इसके अलावा चीनी लोगों के लिए बिल्लियां, कुत्ते और सांप आदि बहुत ही आम आहार हैं. हाल ही में कोरोना वायरस महामारी को देखते चीन ने शिनजियान प्रांत में कुत्ते और बिल्ली के मांस को खाने पर रोक लगाई थी. इससे पहले चीन सरकार ने कई जंगली जानवरों का मांस खाने पर पाबंदी लगा दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज