Home /News /world /

china slams nasa claim that it may take over the moon

क्या चीन सच में चांद पर कब्जा कर लेगा? अमेरिका के सवाल पर चीन ने दिया ये जवाब

नासा के प्रशासक बिल नेल्शन ने कहा कि चीन एक दिन चांद पर कब्जा का अपना दावा करेगा. (File Photo)

नासा के प्रशासक बिल नेल्शन ने कहा कि चीन एक दिन चांद पर कब्जा का अपना दावा करेगा. (File Photo)

China takes on Nasa administration Bill Nelson: चीन ने नासा प्रशासक बिल नेल्शन के उस बयान पर कड़ी आपत्ति दर्ज की है जिसमें उन्होंने कहा था कि चीन चांद पर कब्जा करना चाहता है. चीनी विदेश विभाग के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है जब नासा प्रशासक ने तथ्यों की अनदेखी करते हुए चीन पर ऐसी बात कही है. उन्होंने कहा कि अमेरिका खुद अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ पैदा कर रहा है.

अधिक पढ़ें ...

बीजिंग. चीन ने नासा के प्रशासक बिल नेल्सन के उस बयान पर निशाना साधा है जिसमें उन्होंने कहा था कि चीन एक दिन चंद्रमा पर कब्जा कर उस पर अपने स्वामित्व का दावा कर सकता है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा कि ऐसा पहली बार नहीं है जब नासा प्रशासक ने तथ्यों की अनदेखी करते हुए चीन पर ऐसी बात कही है. झाओ ने सोमवार को कहा, कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने गैर-जिम्मेदाराना तरीके से अपनी बात रखी है और चीन के सामान्य तथा वैध अंतरिक्ष संबंधी प्रयासों को गलत तरह से पेश किया है.

चीन ऐसे बयानों को पूरी तरह खारिज करता है. नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा था कि चीन अपनी सेना के नेतृत्व में आक्रामक तरीके से अंतरिक्ष कार्यक्रम चला रहा है. विश्व को इसकी चिंता होनी चाहिए क्योंकि एक दिन चीन यह कह सकता है कि चांद हमारा है, यहां से सभी चले जाओ.

अमेरिका अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ बढ़ा रहा
लिजियान ने अमेरिका पर अंतरिक्ष में हथियारों की होड़ को बढ़ावा देने और वैश्विक रणनीतिक स्थिरता को बाधित करने का आरोप लगाया. नासा प्रमुख के बयानों की निंदा करते हुए लिजियान ने कहा कि अमेरिका ने अंतरिक्ष को स्पष्ट तौर पर युद्ध वाला क्षेत्र बताया है. उन्होंने कहा, वह एक अंतरिक्ष बल और अंतरिक्ष कमान बनाने के प्रयास तेज कर रहा है, हमला करने वाले अंतरिक्ष हथियार विकसित कर रहा है और उन्हें तैनात कर रहा है, बाहरी अंतरिक्ष में शस्त्रों पर नियंत्रण को लेकर एक कानूनी समझौते के लिए वार्ता प्रक्रिया को बाधित कर रहा है तथा बाहरी क्षेत्र में उसके सहयोगियों के साथ सैन्य सहयोग को बढ़ा रहा है. चीन ने 2030 के आसपास चंद्रमा पर कुछ अंतरिक्षयात्रियों को भेजने तथा वहां पांच साल बाद या इसके आसपास एक स्टेशन बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी चंद्र मिशन की घोषणा की है.

क्या कहा था बिल नेल्सन ने
नेल्सन ने हाल में जर्मन अखबार बिल्ड को दिये साक्षात्कार में कहा, हमें चीन के चंद्रमा पर पहुंचने को लेकर और उसके इस कथन के बारे में बहुत चिंतित होना चाहिए कि यह अब पीपुल्स रिपब्लिक का है और अन्य सभी को इससे अलग रहना चाहिए. उन्होंने यह भी दावा किया कि चीन के अंतरिक्षयात्री सीख रहे हैं कि दूसरे देशों के उपग्रहों को कैसे तबाह किया जाए. हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार के अनुसार नेल्सन ने कहा कि चीन और अमेरिका के बीच अंतरिक्ष में गलाकाट प्रतिस्पर्धा है और खासतौर पर चंद्रमा के दक्षिणी पोल के लिए यह होड़ है जहां पानी मिलने की संभावना है.

Tags: America, China, Nasa

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर