Home /News /nation /

chinas intelligence agency is making a pawn for retired officers of nepal army read intelligence report

चीन की खुफिया एजेंसी बना रही है नेपाली सेना के रिटायर्ड अफसरों को मोहरा, पढ़ें खुफिया रिपोर्ट

चीन की सेना. ( फाइल फोटो)

चीन की सेना. ( फाइल फोटो)

चीन (China) की खुफिया एजेंसी ने नेपाल (Nepal) की सेना के पूर्व अफसरों को अपना मोहरा बना लिया है और सेना के कई बड़े पूर्व अफसर चीनी दूतावास के सीधे संपर्क में हैं. यह जानकारी अहम रिपोर्ट के हवाले से सूत्रों ने दी है.

नई दिल्‍ली. चीन (China)  की खुफिया एजेंसी ने नेपाल (Nepal) की सेना के पूर्व अफसरों को अपना मोहरा बना लिया है और सेना के कई बड़े पूर्व अफसर चीनी दूतावास के सीधे संपर्क में हैं. यह जानकारी खुफिया रिपोर्ट से मिली है. सूत्राें ने बताया कि नेपाल सेना के रिटायर्ड कुछ अधिकारियों को कई प्रकार की जिम्‍मेदारियां दी गई हैं. इनमें नेपाली सेना के मिलेट्री इंटेलिजेंस के अफ़सरों और चीनी ख़ुफ़िया एजेंसियों के एजेंटो के बीच साझा ट्रेनिंग को ऑर्गेनाइज़ करना शामिल है. नेपाली सेना के मिलेट्री इंटेलिजेंस के अफ़सरों और चीनी ख़ुफ़िया एजेंसियों के एंजेटो के बीच साझा ट्रेनिंग को ऑर्गेनाइज़ करना है.

ख़ुफ़िया रिपोर्ट के मुताबिक़ नेपाल सेना के दो पूर्व मेजर जनरल रैंक के अधिकारियों ने अप्रैल में चीन का दौरा भी किया था. चीन की ख़ुफ़िया एजेंसी मिनिस्ट्री ऑफ़ स्टेट सिक्योरिटी नेपाल में एक्टिव है. इसके नेपाल को आशंका है कि काठमांडू के ठामेल , पोखरा , लुंबनी , डाब्रा, स्वयंभू , फर्पिंग , रामकोट , कपन इलाक़े में MSS की गतिविधियाँ बढ़ी हैं. इधर नेपाल ने चीन की इंटेलिजेंस एजेंसियों गतिविधियों पर लगाम लगाने की तैयारियां भी की हैं. इसको लेकर बताया जा रहा है कि सभी चीनी संदिग्‍धों को देश सीमा से बाहर निकाला जाएगा.

अवैध गतिविधयां पर कठोर कार्रवाई करेगी नेपाल सरकार 

ख़ुफ़िया रिपोर्ट के हवाले से ख़बर में कहा गया है कि नेपाल बड़ा कदम उठाने जा रहा है. ऐसे में चीनी इंटेलिजेंस एजेंसियों की छानबीन शुरू करने जा रही है. नेपाल सरकार चीनी एजेंसियों की अवैध गतिविधयां पर कठोर कार्रवाई करेगी. सबसे पहले यह पता लगाया जा रहा है पूर्व अफसरों ने चीन को क्‍या जानकारियां दी हैं और इसका क्‍या इस्‍तेमाल हो सकता है. खुफिया एजेंसी जिन अफसरों के संपर्क में रही उनकी जानकारी जुटाई जा रही है. सूत्रों ने कहा है कि इस बारे में जल्‍द ही बड़ा असर सामने दिखाई देगा.

Tags: China, Nepal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर