Home /News /nation /

चीन की बर्बरता: परिवार से अलग कर 5 लाख मुस्लिम बच्चों को बोर्डिंग स्कूल भेजा

चीन की बर्बरता: परिवार से अलग कर 5 लाख मुस्लिम बच्चों को बोर्डिंग स्कूल भेजा

चीन ने 5 लाख बच्चों को अपने परिवार से अलग कर दिया है (फाइल फोटो, REUTERS)

चीन ने 5 लाख बच्चों को अपने परिवार से अलग कर दिया है (फाइल फोटो, REUTERS)

चीन (China) की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party) ने 800 से ज्यादा टाउनशिपों वाले प्रांत शिनजियांग (Xinjiang) की हर टाउनशिप में ऐसे एक से दो स्कूल बनाने का फैसला किया है.

    होटान. पहली क्लास में पढ़ने वाली एक बच्ची अच्छी स्टूडेंट (Student) है और अपनी कक्षा (Class) के बच्चों की चहेती है. लेकिन वह उदास (Sad) रहती है और यह बात उसके टीचर्स से भी छिपी नहीं है.

    उन्होंने अपने ब्लॉग (Blog) में लिखा, सबसे ज्यादा दिल तोड़ने वाली बात तो यह है कि यह बच्ची अक्सर टेबल पर सिर झुकाए अकेली बैठी रहती थी और रोती रहती थी. जब मैंने पूछताछ की तो पता चला कि वह अपनी मां (Mother) को याद कर रहती थी.

    बच्ची की मां डिटेंशन कैंप में, पिता की हो चुकी मौत
    बच्ची की टीचर ने यह भी लिखा कि बच्ची की मां को अल्पसंख्यक मुस्लिम (Muslim) समुदाय से होने के चलते डिटेंशन कैंप में भेज दिया गया है. उन्होंने यह भी लिखा कि बच्ची के पिता की मौत हो चुकी है. लेकिन दूसरे रिश्तेदारों को उसकी देखभाल की इजाजत देने के बजाए, अधिकारियों ने उसे राज्य द्वारा संचालित एक बोर्डिंग स्कूल में भेज दिया है. यह ऐसे सैकड़ों स्कूलों में से एक है, जिसे पश्चिमी चीन के शिनजियांग प्रांत में खोला गया है.

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चीन की हो चुकी है आलोचना
    पिछले तीन सालों में शिनजियांग प्रांत (Xinjiang Province) में कम से कम 10 लाख उइगर, कजाख और दूसरे समुदाय के लोगों को जेलों या डिटेंशन कैंप में भेजा जा चुका है. इसे चीन के मुस्लिम धर्म को मानने वाली आबादी को बलपूर्वक दबाने के एक कदम के तौर पर देखा जाता है. हालांकि इस तरह से इतनी बड़ी आबादी को हिरासत में लेने से चीन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना का सामना करना पड़ा था, फिर भी चीनी सरकार इलाके के बच्चों को भी ऐसी ही व्यवस्था के तहत लाने का एक समानांतर प्रयास कर रही है.

    800 से ज्यादा टाउनशिपों वाले शहर की हर टाउनशिप में 1 से 2 ऐसे स्कूल
    अभी तक कम से कम पांच लाख बच्चों को अपने परिवार से अलग कर दिया गया है और इन बोर्डिंग स्कूलों (Boarding Schools) में डाल दिया गया है. यह आंकड़े चीन की सरकारी वेबसाइट पर प्रकाशित हुए एक योजना बनाने के कागजात में से लिए गए हैं. चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने 800 से ज्यादा टाउनशिपों वाले प्रांत शिनजियांग की हर टाउनशिप में ऐसे एक से दो स्कूल बनाने का फैसला किया है.

    यह भी पढ़ें: ताइवान के राष्ट्रपति ने जताया डर, बोलीं- देश के लोकतंत्र को चीन से खतरा

    Tags: China, Crime Against Child, Family members, Muslim, Religion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर