भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश में चीनी सेना! लद्दाख के करीब उड़ रहे लड़ाकू विमान

भारतीय क्षेत्र में घुसने की कोशिश में चीनी सेना! लद्दाख के करीब उड़ रहे लड़ाकू विमान
लद्दाख में भारत-चीन के बीच तनाव जारी है. (File pic)

एलएसी के पास लद्दाख से महज 30-35 किलोमीटक दूर चीनी सेना के लड़ाकू विमानों (Chinese fighters flying) को उड़ान भरते देखा गया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक चीन की लड़ाकू विमान होटन और गरगुंसा ठिकानों से लगभग 100-150 किलोमीटर की दूरी पर तैनात हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. भारत-चीन (India-China border dispute) के बीच लद्दाख (Ladakh) को लेकर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के तनाव बना हुआ है. जिसके बाद भारत सीमा क्षेत्र में चीन की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए है. ऐसी बीच एलएसी के पास लद्दाख से महज 30-35 किलोमीटक दूर चीनी सेना के लड़ाकू विमानों (Chinese fighters flying) को उड़ान भरते देखा गया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक चीन की लड़ाकू विमान होटन और गरगुंसा ठिकानों से लगभग 100-150 किलोमीटर की दूरी पर तैनात हैं.

चीनी सेना की आवाजाही पर नजर
न्यूज एजेंसी को सूत्रों से जानकारी मिली है कि चीन के लद्दाख सीमा के पास चीनी सेना ने लगभग 10-12 लड़ाकू विमानों क तैनात किया है और ये सभी भारतीय क्षेत्र में उड़ान भर रहे हैं. ये लड़ाकू विमान होटन और गरगांसा में हवाई ठिकानों से उड़ान भर रहे हैं और लद्दाख क्षेत्र से 30-35 किलोमीटर की दूरी पर हैं. सूत्रों के अनुसार भारत इन लड़ाकू विमान जे-11 और जे-7 की आवाजाही पर कड़ी नजर रख रहे हैं.

क्यों है होटन बेस पर नजर



सूत्रों के अनुसार चीनी सेना अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार भारतीय क्षेत्रों से 10 किलोमीटर से अधिक दूरी पर हैं. होटन बेस पर भारतीय सेना की नजर इस वजह से भी क्योंकि पाकिस्तानी वायुसेना भी वहां पीएलए वायुसेना के साथ अभ्यास कर रही है. बता दें कि इसी साल मई के महीने में चीन से टकराव की स्थिति बनते ही भारत ने अपना सुखोई-30 एमकेआइ विमान तैयार कर लिया था.



सूत्रों का कहना है चीन की ओर से की जा रही सभी गतिविधियों पर भारत बारिकी से नजर रख रहा है. भारतीय खुफिया एजेंसियां चीन की हर हरकत पर निगाह बनाए हुए हैं. सूत्रों का कहना है कि पिछले साल भी भारत ने 6 पाकिस्तानी जेएफ-17 की आवाजाही पर निगरानी रखी थी. पाकिस्तानी विमान पाक अधिकृत कश्मीर में लद्दाख के पश्चिमी हिस्से के सामने स्कार्दू एयरफील्ड से उड़ान भरते हुए होटन तक पहुंचे थे. इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने यहां पर एक शमीन-8 नामक एक अभ्यास में हिस्सा लिया था.

यह भी पढ़ें: Exclusive: राहुल जी एक योजना लेकर घूम रहे, हमने कई व्यवस्थाएं कीं- अमित शाह
First published: June 2, 2020, 5:41 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading