LAC के पार दिखे चीनी हेलिकॉप्टर, घायल सैनिकों को किया जा रहा एयरलिफ्ट

LAC के पार दिखे चीनी हेलिकॉप्टर, घायल सैनिकों को किया जा रहा एयरलिफ्ट
पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों की चीन के साथ हुई हिंसक झड़प.

भारतीय सेना (Indian Army) ने कहा कि 15 जून की रात को गलवान घाटी (Galwan Valley) इलाके में हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत (India) के 20 जवान शहीद हो गए थे.

  • Share this:
नई दिल्ली. पूर्वी लद्दाख (Ladakh) के गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीन के साथ हुई हिंसक झड़प में भारत (India) के कम से कम 20 जवान शहीद हो गए हैं. इस घटना में चीन (China) को भी भारी नुकसान हुआ है और चीन के 43 सैनिक हताहत हो गए हैं. इस बीच आज सुबह से ही LAC के दूसरी तरफ चीनी हेलिकाप्टर देखे जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इन हेलिकॉप्टर को मृ​त और घायल सैनिकों को ले जाने के लिए लाया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक, सोमवार रात को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी. सोमवार रात को गलवान घाटी के पास दोनों देशों के बीच चल रही बातचीत के बाद से सबकुछ सामान्य दिख रहा था, तभी चीनी सैनिकों ने धोखे से भारतीय जवानों पर हमला कर दिया. इस पूरी घटना की जानकारी देते हुए भारतीय सेना ने कहा कि 15 जून की रात को गलवान घाटी इलाके में हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे.


इस घटना के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है ​कि भारत ने हमेशा ही LAC का सम्मान किया और चीन को भी ऐसा करना चाहिए. मंत्रालय ने कहा कि LAC पर सोमवार की रात जो कुछ भी हुआ, उससे बचा जा सकता था. दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प में दोनों देशों को नुकसान उठाना पड़ा है.



इसे भी पढ़ें :- लद्दाख: पॉइंट 14 से चीनी सैनिकों के टेंट हटाने से इनकार पर शुरू हुई थी झड़प, जानें गलवान घाटी में क्या-क्या हुआ

पीएम आवास में हुई सीसीए की बैठक
LAC पर चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प के बाद ​दोनों देशों के बीच जिस तरह के हालात बन रहे हैं, उसके बाद से दिल्ली में बैठकों का दौर भी शुरू हो गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के साथ बैठक हुई. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मामले की जानकारी प्रधानमंत्री मोदी को दे दी है. देर रात विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम आवास जाकर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की, जिसके बाद प्रधानमंत्री आवास पर सीसीएस की भी बैठक हुई.



इसे भी पढ़ें :- लद्दाख में LAC पर हिंसक झड़प, भारत के 20 जवान शहीद, चीन के 43 सैनिक हताहत

हिंसक झड़प पर संयुक्‍त राष्‍ट्र ने जताई चिंता
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने भारत-चीन तनातनी पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है, 'हम वास्तविक सीमा रेखा (LAC) पर हुई हिंसा और मौतों की रिपोर्ट को लेकर चिंतित हैं. हम दोनों ही पक्षों से अधिकतम संयम बरतने की गुजारिश करते हैं.'

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading