• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पश्चिम बंगालः भारत-नेपाल बॉर्डर पर आधार कार्ड और वोटर आईडी के साथ चीनी नागरिक गिरफ्तार

पश्चिम बंगालः भारत-नेपाल बॉर्डर पर आधार कार्ड और वोटर आईडी के साथ चीनी नागरिक गिरफ्तार

अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार चीनी नागरिक को खोरीबोरी पुलिस स्टेशन के अधिकारियों को सौंप दिया गया है.

अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार चीनी नागरिक को खोरीबोरी पुलिस स्टेशन के अधिकारियों को सौंप दिया गया है.

Chinese Citizen Arrested: पश्चिम बंगाल पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'हम इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि गिरफ्तार चीनी नागरिक कहीं जासूस तो नहीं है.'

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    कोलकाता. भारत-नेपाल सीमा (India-Nepal Border) पर पश्चिम बंगाल (West Bengal) के खोरीबोरी से सशस्त्र सीमा बल (SSB) के जवानों ने एक चीनी नागरिक (Chinese citizen) को गिरफ्तार किया है, जो नेपाल (Nepal) की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहा था. सशस्त्र सीमा बल के अधिकारियों ने गिरफ्तार चीनी नागरिक के पास भारत से जुड़े जाली दस्तावेज बरामद किए हैं. बिहार के किशनगंज (Kishanganj) में तैनात एक एसएसबी अधिकारी ने कहा, ‘बल की 41वीं बटालियन रविवार रात को सीमा पर पेट्रोलिंग कर रही थी, जब उन्होंने नेपाल बॉर्डर पर एक चीनी नागरिक को सीमा में घुसने की कोशिश करते हुए पकड़ लिया.’ गिरफ्तार किए गए व्यक्ति का नाम लोबसांग नाइमा है. अधिकारियों ने कहा कि उसके पास से फर्जी आधार कार्ड और वोटर पहचान पत्र बरामद किया गया है.

    अधिकारी ने कहा, ‘नईमा ने शुरू में दावा किया कि वह भारत का नागरिक है और सबूत के तौर पर आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड दिखाया. लेकिन कड़ाई से पूछताछ करने पर वह टूट गया और खुलासा किया कि वह चीन का नागरिक है.’ अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार चीनी नागरिक को खोरीबोरी पुलिस स्टेशन के अधिकारियों को सौंप दिया गया है.

    हालांकि ना तो एसएसबी अधिकारियों और ना ही खोरीबोरी पुलिस अधिकारियों ने यह खुलासा किया कि चीनी नागरिक के पास आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड कहां बने हैं. खोरीबोरी पुलिस स्टेशन के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘हम मामले की जांच कर रहे हैं कि चीनी नागरिक ने कैसे वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड हासिल किया है.’ उन्होंने कहा कि अगर हम लोकेशन का खुलासा कर देंगे तो यह पता नहीं लग पाएगा कि किसने ये आधार कार्ड और वोटर आईडी जारी किए हैं और उन्हें पकड़ना मुश्किल हो जाएगा.

    अधिकारी ने कहा कि उन्होंने गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय को चीनी नागरिक की गिरफ्तारी के बारे में सूचित कर दिया है. पश्चिम बंगाल पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हम इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि गिरफ्तार चीनी नागरिक कहीं जासूस तो नहीं है. एसएसबी कैंप के पास से उसकी गिरफ्तारी भी बेहद महत्वपूर्ण है.’

    अधिकारी ने कहा कि इससे पहले दो चीनी जासूसों ने नेपाल और बांग्लादेश के फर्जी पासपोर्ट के सहारे भारत में घुसने की कोशिश की थी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज