• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • PoK में पूर्व आतंकियों के साथ मिलकर साजिश रच रहा चीन! सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

PoK में पूर्व आतंकियों के साथ मिलकर साजिश रच रहा चीन! सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर तैनात जवान (File pic)

भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर तैनात जवान (File pic)

China in PoK: न्यूज18 के पास मौजूद समीक्षा दस्तावेज के मुताबिक 'चीनी सेना के अधिकारी मानचित्रकार और स्थानीय दुभाषियों के साथ पीओके में मौजूद प्रवासी कश्मीरियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. खासतौर पर उन लोगों के साथ जो पूर्व में आतंकी के तौर पर काम कर चुके हैं और अब गाइड के रूप में काम कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    श्रीनगर. पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में चीनी सेना (Chinese Army) के कुछ अधिकारी वहां काम कर रहे गाइड और पूर्व आतंकवादियों से संपर्क कर रहे हैं. न्यूज18 को मिली जानकारी के मुताबिक भारतीय सुरक्षा एजेंसियों (Indian security agencies) ने शीर्ष स्तर पर समीक्षा बैठक में इसका आकलन किया है. ये घटनाक्रम उस समय सामने आया है, जब भारत (India), चीन (China) की ओर से कई चुनौतियों का सामना कर रहा है.

    न्यूज18 के पास मौजूद समीक्षा दस्तावेज के मुताबिक, चीनी सेना के अधिकारी मानचित्रकार और स्थानीय दुभाषियों के साथ पीओके में मौजूद प्रवासी कश्मीरियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. खासतौर पर उन लोगों के साथ जो पूर्व में आतंकी के तौर पर काम कर चुके हैं और अब गाइड के रूप में काम कर रहे हैं. साथ ही इलाके की कश्मीर घाटी, लद्दाख और जम्मू क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति की अच्छी जानकारी रखते हैं.’ सूत्रों ने कहा कि सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां लगातार इन गतिविधियों पर नजर रख रही हैं और पाकिस्तान के साथ चीनी सेना के मंसूबों से अच्छी तरह वाकिफ हैं. ग्राउंड से मिल रहे इनपुट के आधार पर व्याप्त सुरक्षा खतरे का जायजा लेने के लिए हाल ही में एक शीर्ष स्तर की बैठक आयोजित की गई थी.

    हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब चीनी सेना के अधिकारियों को पीओके में देखा गया है. सितंबर में भी ऐसी खबरें आई थीं कि चीनी सेना के अधिकारियों को नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार पाकिस्तानी इलाकों में विभिन्न चौकियों पर भी देखा गया था. रिपोर्ट्स में कहा गया है कि भारतीय सेना ने उत्तरी कश्मीर में नौगाम सेक्टर में अग्रिम चौकियों के पास चीनी सेना के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी और नियंत्रण रेखा पर बुनियादी ढांचा बनाने के लिए चीनी सैनिकों की मौजूदगी को नोटिस किया है.

    पिछले हफ्ते नेशनल हाइवे 44 के पास एक नियमित सड़क उद्घाटन अभ्यास के दौरान, सीआरपीएफ जवानों ने बेमिना में सड़क के डिवाइडर पर रखे एक सैंडबैग से 6 चीन निर्मित ग्रेनेड बरामद किए थे. सीआरपीएफ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ‘सैनिकों की तत्परता ने व्यस्त हाइवे पर एक दुर्घटना को टाल दिया. हाइवे पर भारी भीड़ को देखते हुए ग्रेनेड को तत्काल ध्वस्त नहीं किया गया.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज