लाइव टीवी
LIVE NOW

जिनपिंग ने दिया चीन आने का न्योता, पीएम मोदी ने किया स्वीकार- विदेश मंत्रालय

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच शनिवार सुबह ममल्लापुरम के कोव फिशरमैन बीच रिजॉर्ट में 1 घंटे तक अनौपचारिक बातचीत हुई. अब दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता चल रही है.

Hindi.news18.com | October 12, 2019, 3:24 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated 5 days ago

हाइलाइट्स

2:30 pm (IST)
तमिलनाडु के ममल्लापुरम में पीएम मोदी के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद दो दिन के नेपाल दौरे पर रवाना हुए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग


2:17 pm (IST)
विदेश सचिव विजय गोखले ने साथ ही बताया कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच कश्मीर मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई. इस मुद्दे पर हमारा स्टैंड एकदम क्लियर है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है.


1:59 pm (IST)
विदेश सचिव ने साथ ही बताया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अगले शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को चीन आमंत्रित किया. पीएम मोदी ने इस निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. हालांकि तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा.

1:58 pm (IST)
विदेश सचिव ने साथ ही बताया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अगले शिखर सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को चीन आमंत्रित किया. पीएम मोदी ने इस निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. हालांकि तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा.

1:50 pm (IST)
विदेश सचिव ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारतीय कारोबारियों को मेडिसिन और आईटी के क्षेत्र में चीन में निवेश का न्योता दिया.

1:49 pm (IST)

दोनों देश आगे भी इस तरह की अनौपचारिक बैठक के लिए सहमत हुए हैं. इस बैठक में दोनों देशों के लोगों के बीच तालमेल बढ़ाने के लिए भी जोर दिया गया. इसके लिए भारत-चीन की दोस्ती पर दोनों देशों में कार्यक्रम भी होंगेः विदेश सचिव विजय गोखले

1:48 pm (IST)

पीएम मोदी और शी चिनफिंग की बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच करीब 90 मिनट तक बातचीत हुई. उसके बाद पीएम मोदी ने लंच की मेजबानी की। इस समिट के दौरान दोनों नेताओं के बीच तकरीबन 6 घंटे तक वन टू वन बैठक हुई.

12:51 pm (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उनकी तस्वीर वाली शॉल गिफ्ट की


12:16 pm (IST)
चीनी राष्ट्रपति ने कहा, 'चीन और भारत एक-दूसरे के अहम पड़ोसी हैं. दोनों दुनिया के ऐसे देश हैं, जिनकी आबादी एक अरब से ज्यादा है.प्रधानमंत्री जी जैसा कि आपने कहा कि कल मैंने और आपने एक दोस्त की तरह चर्चा की. द्विपक्षीय संबंधों पर हमारे बीच दिल से दिल की बातें शेयर हुईं.'

12:14 pm (IST)

जिनपिंग ने साथ ही कहा, 'भारत की मेहमाननवाजी से बहुत अभिभूत हूं और यह मेरे लिए यादगार अनुभव है. चीनी मीडिया ने दोनों देशों के संबंधों पर बहुत कुछ लिखा है. पिछले साल हुई वुहान बैठक का क्रेडिट पीएम मोदी को जाता है. वुहान की पहल आपने (पीएम मोदी) की थी और यह बहुत अच्छी कोशिश साबित हो रही है.'


LOAD MORE
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच शनिवार सुबह ममल्लापुरम (Mahabalipuram) के कोव फिशरमैन बीच रिजॉर्ट में 1 घंटे तक अनौपचारिक बातचीत हुई. अब दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता चल रही है. इस वार्ता में भारत की तरफ में विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी शरीक हुए. वहीं वार्ता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को उनकी तस्वीर वाली शॉल गिफ्ट की.

पीएम मोदी और शी चिनफिंग की बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि दोनों नेताओं के बीच करीब 90 मिनट तक बातचीत हुई. उसके बाद पीएम मोदी ने लंच की मेजबानी की. इस समिट के दौरान दोनों नेताओं के बीच तकरीबन 6 घंटे तक वन टू वन बैठक हुई. विदेश सचिव विजय गोखले ने साथ ही बताया कि पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच कश्मीर मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई. इस मुद्दे पर हमारा स्टैंड एकदम क्लियर है कि कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है.

इससे पहले शुक्रवार को तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तटीय शहर महाबलीपुरम (Mahabalipuram) में पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से करीब 5 घंटे तक बातचीत हुई थी.

जिनपिंग का ये अनौपचारिक भारत दौरा है. मोदी-जिनपिंग दूसरी बार अनौपचारिक मुलाकात कर रहे हैं. इसके पहले दोनों नेता 14 बार मिल चुके हैं. 2018 में पीएम मोदी ने वुहान में चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की थी.
Loading...