लाइव टीवी
LIVE NOW

Highlights: चीनी राष्ट्रपति के सामने पीएम मोदी ने उठाया व्यापार से लेकर आतंकवाद तक का मुद्दा

जम्‍मू-कश्‍मीर (Jammu-Kashmir) से अनुच्‍छेद-370 (Article 370) हटाए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की पहली मुलाकात हुई.

Hindi.news18.com | October 12, 2019, 12:22 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated October 12, 2019

हाइलाइट्स

11:38 pm (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के समक्ष आतंकवाद का मुद्दा उठाया. पीएम मोदी ने पाक समर्थित आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया,

10:59 pm (IST)

प्रधानमंत्री और जिनपिंग के डिनर में पारंपरिक तमिल खाने के साथ साथ नॉन वेजेटेरियन डिश भी पेश की गईं.


10:56 pm (IST)

पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच दो घंटे तक बातचीत चली.

 


10:49 pm (IST)

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि पूरा दिन एक शानदार डिनर पर सुखद बातचीत के साथ समाप्त हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस दौरान भारत-चीन की साझेदारी को और गहरा करने के बारे में बातचीत की. 


7:05 pm (IST)

शोर मंदिर में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का समापन गांधी जी के प्रिय भजन रघुपति राघव राजाराम... के साथ हुआ.

6:49 pm (IST)

राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सम्मान में जिस शोर मंदिर में ये कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं, उसे यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज की सूची में जगह मिली है. 


6:45 pm (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने महाबलीपुरम के शोर मंदिर में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिया.


6:43 pm (IST)

महाबलीपुरम के मंदिर में कथककली और भरत नाट्यम के बाद रामलीला का मंचन किया गया. 

6:30 pm (IST)
महाबलीपुरम मंदिर में शी जिनपिंगके आगमन पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन शुरू हो चुका है.

6:15 pm (IST)

महाबलीपुरम के शोर मंदिर में विदेश मंत्री, एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले.


LOAD MORE
चेन्नई. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) दो दिन की भारत यात्रा पर शुक्रवार को महाबलीपुरम पहुंचे जहां उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात हुई. तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तटीय शहर महाबलीपुरम (Mahabalipuram) में पीएम मोदी की चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से करीब 5 घंटे तक बातचीत हुई.

पीएम मोदी और शी जिनपिंग शोर टेंपल में कार्यक्रम के बाद सात बजे डिनर के लिए पहुंचे. डिनर के बाद दोनों के बीच दो घंटे से ज्यादा बातचीत चली.  भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि पूरा दिन एक शानदार डिनर पर सुखद बातचीत के साथ समाप्त हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस दौरान भारत-चीन की साझेदारी को और गहरा करने के बारे में बातचीत की.

जिनपिंग का ये अनौपचारिक दौरा है. मोदी-जिनपिंग की ये दूसरी अनौपचारिक मुलाकात होगी. इसके पहले दोनों नेता 14 बार मिल चुके हैं. 2018 में पीएम मोदी ने वुहान में चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात की थी.

शी जिनपिंग से मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चेन्नई पहुंचे. एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री ई. पलानीस्वामी और राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने पीएम मोदी का स्वागत किया. चेन्नई पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने तीन भाषाओं में ट्वीट किया. पीएम ने चीनी, तमिल और अंग्रेजी में ट्वीट कर यहां पहुंचने की खुशी जाहिर की.

शी जिनपिंग का ये दौरा 48 घंटों का होगा. इस दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच आतंकवाद, व्यापार, सीमा विवाद समेत अहम मसलों पर बातचीत होगी.
Loading...