Home /News /nation /

LAC पर तनाव: सुधर नहीं रहा चीन, फिर से की घुसपैठ की कोशिश, भारतीय सेना ने खदेड़ा

LAC पर तनाव: सुधर नहीं रहा चीन, फिर से की घुसपैठ की कोशिश, भारतीय सेना ने खदेड़ा

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीनी सैनिक की तरफ से भड़काऊं हरकतें की गईं. 
(File Photo)

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीनी सैनिक की तरफ से भड़काऊं हरकतें की गईं. (File Photo)

भारतीय विदेश मंत्रालय (Ministry Of External Affairs) ने 29/30 अगस्त की रात पैंगोंग लेक इलाके में हुई घटना को लेकर प्रतिक्रिया दी है. मंत्रालय ने साफ कहा है कि चीन की तरफ से सीमा समझौतों का उल्लंघन किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    नई दिल्ली. सीमा पर चल रहे तनाव और भारतीय सैनिकों के द्वारा पिटाई किए जाने के बावजूद चीन के सैनिक सुधरने के लिए तैयार नहीं हैं. 29 और 30 अगस्त की रात में घुसपैठ की कोशिश जब भारतीय सेना ने विफल कर दी तो चीनी सैनिकों ने 31 अगस्त की रात में फिर से घुसपैठ की कोशिश की. लेकिन इस बार भर भारतीय सैनिकों ने उन्हें खदेड दिया. विदेश मंत्रालय (Ministry Of External Affairs) ने कहा है कि चीनी पक्ष (Chinese Side) की तरफ से सीमा विवाद (Border Dispute) में द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया गया है. चीन ने उन बातों की अनदेखी की जिन पर पहले सहमति बनी थी और उकसावे वाली सैन्य कार्रवाई की.

    अपनी सीमा की सुरक्षा के लिए भारत ने उठाए जरूरी कदम
    विदेश मंत्रालय ने 29/30 अगस्त की रात पैंगोंग लेक इलाके में हुई घटना को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि उस रात चीनी पक्ष की तरफ से नियमों का उल्लंघन हुआ और सीमा पर स्थिति बदलने के लिए उकसाने वाली कार्रवाई की गई. भारतीय सेना ने सोमवार को इस बाबत बताया था कि चीनी पक्ष को उचित जवाब दिया गया है. भारत ने अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए जरूरी कदम उठाए हैं.

    दोबारा हुई उकसावे की सैन्य कार्रवाई
    विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने 31 अगस्त को फिर उकसावे वाली कार्रवाई की जबकि स्थिति सामान्य करने के लिए कमांडर चर्चा कर रहे थे. चीनी पक्ष ने पैंगोंग सो के दक्षिण तट के क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया.





    सीमा विवाद को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध है भारत
    विदेश मंत्रालय ने कहा है कि हाल की इन भड़काऊ हरकतों को हमने चीन के सामने राजनयिक और सैन्य वार्ता में उठाया है. हमने उनसे सीमा पर अनुशासन बनाए रखने और अपने जवानों को नियंत्रित रखने की अपील की है. विदेश मंत्रालय ने कहा है कि बीते तीन महीने से भारत और चीन सैन्य और राजनयिक स्तर की वार्ता कर रहे हैं. भारत सीमा विवाद को सुलझाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

    Tags: India China Border Tension, India-china face-off, India-China LAC dispute, Ladakh, S Jaishankar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर