अपना शहर चुनें

States

लद्दाख: भारतीय सीमा के अंदर पकड़ा गया चीनी सैनिक, सेना कर रही पूछताछ

लद्दाख क्षेत्र में अग्रिम मोर्चों पर ईंधन ले जाते सेना के टैंकर्स. तस्वीर सितंबर की है. (फोटो: News18 English)
लद्दाख क्षेत्र में अग्रिम मोर्चों पर ईंधन ले जाते सेना के टैंकर्स. तस्वीर सितंबर की है. (फोटो: News18 English)

India-China Conflict: भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव जारी है. इसी बीच सेना ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास पैंगॉन्ग इलाके में एक चीनी सैनिक को पकड़ा है. यह चीनी सैनिक भारतीय इलाके में पकड़ा गया है. फिलहाल इस सैनिक से पूछताछ की जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2021, 3:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) और चीन (China) के बीच सीमा पर तनाव जारी है. इस बीच, भारतीय सेना (Indian Army) ने लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास पैंगॉन्ग इलाके में एक चीनी सैनिक (Chinese Soldier) को पकड़ा है. यह सैनिक भारतीय इलाके में किस तरह पहुंचा इसकी पड़ताल की जा रही है. फिलहाल भारतीय जवान उससे पूछताछ कर रहे हैं. जानकारी मिली है कि यह सैनिक अल सुबह भारतीय इलाके में देखा गया था. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारतीय सेना ने चीन को सैनिक के संबंध में जानकारी दे दी है. मुद्दे को लेकर देनों देशों के बीच चर्चा हो रही है.

सूत्रों के मुताबिक, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (Peoples Liberation Army) का यह सैनिक शुक्रवार को अल सुबह पकड़ा गया है. एक अधिकारी ने बताया, 'पीएलए सैनिक एलएसी के इस तरफ सीमा पार कर आ गया था. इसके बाद इलाके में तैनात भारतीय सेना ने उसे कस्टडी में ले लिया.' अधिकारी ने बताया कि सैनिक से पूरे नियम और प्रक्रिया के साथ ही पूछताछ की जा रही है. वहीं, इसकी जांच भी की जा रही कि चीनी सैनिक किन हालातों में भारतीय इलाके में पहुंचा था.

इससे पहले लद्दाख में पकड़ा गया था चीनी सेना का कॉर्पोरल
हालांकि, भारतीय इलाके में किसी चीनी सैनिक के मिलने की यह घटना पहली बार नहीं देखी गई है. दो साल के अंदर सरहद पर हुई यह दूसरी घटना है. बीते साल अक्टूबर में भी चीनी सेना का एक कॉर्पोरल पूर्वी लद्दाख में पकड़ा गया था. हालांकि, तीन दिन की औपचारिक कार्रवाई के बाद उस सैनिक को चीनी सेना को सौंप दिया गया था.
ये भी पढ़ें: भारत के बारे में क्या सोचता है यह पाकिस्तानी बच्चा? दिल जीत लेगा यह जवाब



ये भी पढ़ें: COVID-19 New Strain: भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन से संक्रमित लोगों की संख्या हुई  90, देश को अब वैक्सीन की आस

भारत और चीन के बीच बीते साल जून से ही तनाव जारी है. दोनों देशों ने लद्दाख में अपनी-अपनी मजबूत मौजूदगी दर्ज कराई है. इस विवाद को खत्म करने के मकसद से दोनों देशों की सेना के बीच कई बार बात हुई, लेकिन हर बार चर्चा बेनतीजा ही रही. जून में दोनों सेनाओं के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में झड़प हुई थी. इस घटना के बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते सीमा पर तल्ख हो गए थे.

दोनों सेनाओं के बीच हुई इस झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे. वहीं, चीन के भी कुछ सैनिकों को चोटें आईं थीं. इसके बाद से ही एक ओर जहां भारत ने आधुनिक हथियारों के साथ क्षेत्र में सैनिकों की संख्या बढ़ा दी थी. वहीं, चीन भी अपनी सेना को मजबूत कर रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज