होम /न्यूज /राष्ट्र /चीनी जासूसी जहाज हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल, अलर्ट भारतीय नौसेना रख रही नजर

चीनी जासूसी जहाज हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल, अलर्ट भारतीय नौसेना रख रही नजर

विभिन्न निगरानी उपकरणों से लैस जासूसी जहाज ‘युआन वांग 5’ हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल हो चुका है.   (सांकेतिक तस्वीर)

विभिन्न निगरानी उपकरणों से लैस जासूसी जहाज ‘युआन वांग 5’ हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल हो चुका है. (सांकेतिक तस्वीर)

विभिन्न निगरानी उपकरणों से लैस चीन का जासूसी जहाज (Chinese spy ship) ‘युआन वांग 5’ के हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल हो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

चीन का जासूसी जहाज ‘युआन वांग 5’ के हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल
विभिन्न निगरानी उपकरणों और आधुनिक हथियारों से लैस है चीनी जहाज
हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती गतिविधियों पर चिंता

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में भारत द्वारा लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के पहले चीन (China) का विभिन्न निगरानी उपकरणों से लैस जासूसी जहाज (Chinese spy ship) ‘युआन वांग 5’ हिंद महासागर क्षेत्र में दाखिल हो चुका है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. पता चला है कि भारतीय नौसेना (Indian Navy) बैलिस्टिक मिसाइल और सैटेलाइट निगरानी में सक्षम चीनी जहाज की आवाजाही पर नजर रखे हुए है. अगस्त में हंबनटोटा बंदरगाह पर जहाज के ठहराव ने भारत और श्रीलंका के बीच एक राजनयिक विवाद पैदा कर दिया था.

ओपन सोर्स इंटेलिजेंस विशेषज्ञ डेमियन साइमन ने सोमवार को ट्वीट किया कि ‘चीन का मिसाइल और उपग्रह निगरानी जहाज ‘युआन वांग 5’ हिंद महासागर क्षेत्र में प्रवेश कर गया है.’ हिंद महासागर क्षेत्र में जासूसी जहाज की मौजूदगी की खबरों पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है. निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार, भारत ने हाल में एक मिसाइल परीक्षण के बारे में एनओटीएएम(नोटिस टू एयरमेन/नोटिस टू एयर मिशन) जारी किया है. यह स्पष्ट नहीं है कि चीनी जासूसी जहाज की मौजूदगी को देखते हुए भारत मिसाइल परीक्षण की योजना पर आगे बढ़ेगा या नहीं.

हिंद महासागर में चीन ने बढ़ाईं गतिविधियां

विशेषज्ञों के मुताबिक, चीनी जहाज को आखिरी बार इंडोनेशिया के सुंडा जलडमरूमध्य में देखा गया था. हिंद महासागर में चीनी जहाज की यात्रा चीनी सेना और अनुसंधान जहाजों द्वारा इस क्षेत्र में बढ़ती गतिविधियों को लेकर चिंताओं के बीच हुई है. इस क्षेत्र में चीन की बढ़ती गतिविधियों पर चिंताओं की पृष्ठभूमि में भारत हिंद महासागर में समान विचारधारा वाले देशों के साथ रक्षा और सुरक्षा संबंधों को मजबूत कर रहा है.

Tags: China spy news, Indian navy

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें