कोरोना वैक्‍सीन की स्‍वदेशी कंपनी भारत बायोटेक को मिली CISF सुरक्षा

सीआईएसएफ ने संभाली भारत बायोटेक के हैदराबाद परिसर की सुरक्षा व्यवस्था (File pic)

Bharat Biotechs Hyderabad: भारत बायोटेक कई टीकों का निर्माण करता है, जिसमें कोवैक्सीन शामिल है, जो देश के तीन टीकों में से एक है. इसके अलावा कोविशील्ड और स्पूतनिक वी को देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई हैं.

  • Share this:
    हैदराबाद/ नई दिल्ली. देश की प्रमुख टीका निर्माता कंपनी भारत बायोटेक के हैदराबाद परिसर की सुरक्षा की जिम्मेदारी सोमवार को केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने संभाल ली. बल किसी भी आतंकवादी खतरे या गड़बड़ी को नाकाम करने में इसकी सुरक्षा में तैनात रहेगा. सीआईएसएफ के एक प्रवक्ता ने दिल्ली में कहा कि तेलंगाना की राजधानी शहर के शमीरपेट इलाके में जीनोम घाटी में आयोजित एक समारोह में अर्धसैनिक बल के एक इंस्पेक्टर-रैंक के अधिकारी की अध्यक्षता में 64 कर्मियों की एक टुकड़ी को शामिल किया गया.

    भारत बायोटेक कई टीकों का निर्माण करता है, जिसमें कोवैक्सीन शामिल है, जो देश के तीन टीकों में से एक है. इसके अलावा कोविशील्ड और स्पूतनिक वी को देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई हैं. प्रवक्ता ने बताया कि भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) डॉ कृष्ण एला, संयुक्त प्रबंध निदेशक (एमडी) डॉ सुचित्रा एला, दक्षिणी क्षेत्र के सीआईएसएफ महानिरीक्षक अंजना सिन्हा और उप आईजी (दक्षिण क्षेत्र- दो) श्यामला दीनावाही समारोह में मौजूद थे.

    ये भी पढ़ें: कोरोना सहित संपर्क में आने वाले वायरस को निष्क्रिय करने वाला मास्क तैयार

    ये भी पढ़ें: क्या है भारत के कोरोना टीकाकरण में शामिल वैक्सीन के पीछे का विज्ञान, कैसे शरीर में करता है काम

    उन्होंने कहा कि, 'जैव प्रौद्योगिकी कंपनी, बीबीआईएल को बढ़ते खतरे की आशंका के मद्देनजर सीआईएसएफ भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) को चौबीसों घंटे सशस्त्र सुरक्षा प्रदान करेगा.'

    सीआईएसएफ द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि भारत बायोटेक एक भारतीय जैव-प्रौद्योगिकी कंपनी है जो दवा की खोज, दवा निर्माण और टीकों, जैव-चिकित्सीय, फार्मास्यूटिकल्स और स्वास्थ्य संबंधी उत्पादों के निर्माण में लगी हुई है.

    (Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.