अपना शहर चुनें

States

कोविड-19 के चलते गृह मंत्रालय का ननकाना साहिब जाने वाले तीर्थयात्रियों को मंजूरी देने से इनकार

गृह मंत्रालय ने ननकाना साहिब जाने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया है (फाइल फोटो)
गृह मंत्रालय ने ननकाना साहिब जाने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया है (फाइल फोटो)

Saka Nankana Sahib anniversary: तीर्थयात्रियों के इस जत्थे में करीब 600 लोग थे जो कि 18 से 25 फरवरी के बीच पाकिस्तान जाना चाहते थे. गृह मंत्रालय ने अनुमति न देने का कारण पाकिस्तान में कोविड-19 के मामलों और वहां की बुनियादी चिकित्सीय सुविधाओं को बताया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2021, 11:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने ननकाना साहिब (Nankana Sahib) की 100वीं वर्षगांठ पर पाकिस्तान (Pakistan) जाने की योजना बना रहे एक जत्थे को अनुमति देने से इनकार कर दिया. इस जत्थे ने ननकाना साहिब ने गृह मंत्रालय को एक प्रस्ताव देकर इसकी अनुमति मांगी थी. इस जत्थे में करीब 600 लोग थे जो कि 18 से 25 फरवरी के बीच पाकिस्तान जाना चाहते थे. गृह मंत्रालय ने अनुमति न देने का कारण पाकिस्तान में कोविड-19 के मामलों और वहां की बुनियादी चिकित्सीय सुविधाओं को बताया है.

गृह मंत्रालय ने अपने जवाब में कहा कि- आप इस बात से परिचित होंगे कि कोविड-19 महामारी के चलते भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर आवागमन को मार्च 2020 से पूरी तरह रोक दिया गया है. जहां महामारी अब तक बनी हुई है, हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि पाकिस्तान में अब तक 5 लाख से ज्यादा मामले आए हैं जबकि 10 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं. पाकिस्तान के स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे की क्षमता को देखते हुए, हमारे नागरिकों के एक बड़े जत्थे का महामारी के दौरा पाकिस्तान जाना बिल्कुल भी उचित नहीं है.

ये भी पढ़ें- पंजाब निकाय चुनाव में अकाली दल और BJP की हार के जानिए 5 बड़े कारण



गृह मंत्रालय ने आगे कहा कि ऊपर बताए गए कारणों को देखते हुए कोविड महामारी के कारण क्रॉस-बॉर्डर ट्रैफिक के चल रहे निलंबन के मद्देनजर गृह मंत्रालय की ओर से जत्थे को पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं दी गई है.
बता दें इस जत्थे की पाकिस्तान जाने की तैयारी काफी दिन से चल रही थी. इसी के चलते शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने सोमवार को पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए दो दिवसीय कोरोना वायरस जांच शिविर का आयोजन किया था. जिन तीर्थयात्रियों ने अपने पासपोर्ट एसजीपीसी को जमा कराए थे, उन्हें 18 फरवरी से 72 घंटे पहले जांच कराने के निर्देश दिए गए थे.

ननकाना साहिब के शहीदी साका के मौके पर यहां विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं. ये कार्यक्रम पंजाब के गुरदासपुर जिले के गोधरपुर गांव में 19 से 21 फरवरी के बीच आयोजित होंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज